web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Kanya Yojana: सरकार का बड़ा तोहफा, प्रत्येक परिवार की बेटियों को सरकार देगी ₹500 प्रति महीने, आवेदन शुरू

Photo of author

Follow US

सरकार की ओर से गांव की बेटी योजना की शुरुआत कर दी गई है इसके लिए आवेदन फार्म भी सरकार की ओर से शुरू कर दिए गए हैं जो भी इस योजना मेंलाभ लेंगेउन बालिकाओं को ₹500 प्रति महीने सरकार की ओर से दिए जाएंगे।

राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से बालिकाओं के प्रति कई सारी योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है हाल ही में सरकार की ओर से बालिकाओं को सा सख्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिएनई योजना की शुरुआत की गई है सरकार की ओर से शुरू की गई नई योजना का नाम गांव की बेटी योजना है इस योजना के तहत सरकार गांव की लड़कियों को ₹500 प्रति महीने देगी यह पैसे सरकार की ओर से बालिकाओं को 10 माह तक दिए जाते हैं यानी 10 महीना में ₹5000 सरकार की ओर से बालिकाओं को दिए जाएंगे इसके लिए बालिकाएं आवेदन कर सकती हैं और इस योजना का पूरा लाभ उठा सकती है वैसे इस योजना को सरकार की ओर से 1 जून 2005 को लागू कर दिया गया था जो आज भी चालू है।

Kanya Yojana
Kanya Yojana

सरकार की ओर से लागू की गई गांव की बेटी योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि गांव में जन्मी सभी बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए आगे बढ़ाना प्रेरित करना है आप सभी ने यह देखा होगा कि गांव के अंदर आर्थिकस्थिति कमजोर होने के कारण गरीब परिवारों की बालिकाओं को किसी भी प्रकार की सुख सुविधा नहीं मिल पाती है ऐसी स्थिति मिट्टी में सरकार की ओर से कुछ आर्थिक सहयोग राशि ₹500 प्रति महीने दी जा रही है ताकि वह उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें।

गांव की बेटी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप गांव की बेटी योजना में लाभ लेना चाहते हैं तो बालिका के पास खुद का आधार कार्ड होना चाहिए इसके अलावा पिता का आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर वह बैंक पासबुक पासपोर्ट साइज और कक्षा 12वीं की मार्कशीट होनी चाहिए। 

गांव की बेटी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 

इस योजना के लिए शामिल होने वाले परिवारों के लिए हम आवेदन करने का ऑनलाइन डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जहां पर क्लिक करके आप स्कॉलरशिप के आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन ओल्ड न्यू फोर गांव की बेटी योजना पर क्लिक करना हैउसके बाद नया आवेदन फॉर्मओपन करें यहां पर क्लिक करना है और आवेदन फार्म के समग्र आईडी और कैप्चा कोड वेरीफाई बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ाना है। 

यह सब करने के बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन डिटेल भरनी है उसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड से रजिस्ट्रेशन करना है उसके बाद गांव की बेटी योजना का आवेदन फार्म खुलेगा जिसको सही तरीके से भरना है वह फाइनल सबमिट कर देना है इस प्रकार आपका आवेदन फॉर्म भरा जाएगा।

 Kanya Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

गांव की बेटी योजना का नोटिफिकेशन यहां से – डाउनलोड करें 

ऑनलाइन आवेदन-  यहां से करें 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment