web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

7th Pay Commission: कर्मचारियों को अब लगेगा बड़ा झटका, HRA में बड़ा बदलाव, दरे घटाई जाएगी महंगाई भत्ता की बल्ले बल्ले

Photo of author

Follow US

अब जल्द ही सरकार की ओर से कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़ दी जाने वाली है फिलहाल इन मार्च महीने में उसके महंगाई भत्ते में हुए इजाफे में कई तरीके के कैलकुलेशन को सरकार की ओर से बदलकर रख दिया गया है।

केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर सरकार की ओर से समय-समय पर कई सारे फायदे दिए जाते हैं लेकिन फिलहाल ही मेंमार्च महीने के महंगाई भत्ते में हुए इजाफे ने कई तरह के कर्मचारियों के कैलकुलेशन को अब बदल कर रख दिया है पहले महंगाई भत्ते को अब जीरो से शुरू किया जाएगा वहीं दूसरे महंगाई भत्ते को 50% पहुंचने से एचआरएस का रिवीजन भी कर दिया है हालांकि अब सवाल यह भी है की जब DA की कैलकुलेशन जीरो से शुरू होती है तो HRA का क्या किया जाएगा।

7th Pay Commission
7th Pay Commission

अब महंगाई भत्ते में होगा बदलाव 

जानकारी के मुताबिक बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मार्च में बदलने के बाद 50 फ़ीसदी किया गया था उसके बाद यह चर्चा का विषय बना हुआ हैअब अगले बदलाव पर महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया जाएगा इससे कर्मचारियों पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ने वाला है हालांकि इसको लेकर अभी तक आधिकारिक जानकारी सरकार की ओर से प्रकाशित नहीं की गई है लेकिन नियमों का हवाला देखकर कहा जा रहा है कि ऐसा बिल्कुल हो सकता है।

मिली सूचना के अनुसारयह बताया जा रहे हैं कि जुलाई के बाद महंगाई भत्ते को जीरो कर दिया जाएगा केंद्रीय कर्मचारियों को भी लगातार समय से इसका इंतजार है लेकिन जानकारी के मुताबिक बता दें कि यह सागर होता हैतो इस स्थिति में दो चीजों पर इसका सबसे ज्यादा असर देखने को मिलेगा महंगाई भत्ते को तो जीरो कर ही दिया जाएगालेकिन कर्मचारियों को मिलने वाले HRA भी एक बार फिर से रिवाइज होगा क्योंकि इस पर भी सरकार की ओर से रिवीजन का नियम लागू किया जाता है।

क्या HRA मैं भी होगा बदलाव

हम यहां पर इस लेख के माध्यम से महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन को समझे तो यहां पर 0-24 फीसदी होने तक HRA का रेट 24, 16, 8 फीसदी होता है इसके अलावा महंगाई भत्ता 25 फ़ीसदी तक पहुंचता है तो HRA को रिवाइज करके 27, 18, 9 किया जा सकता है इसके अलावा 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता पहुंचने की स्थिति में हर का एक बार फिर से 30, 20, 10 फीसदी होता है।

इसके अलावा अगर महंगाई भत्ता शून्य कर दिया जाएगा तो HRA की अधिकतम लिमिट भी रिवाइज होकर 24 फीसदी हो जाएगी फिलहाल के समय में देखा जाए तो X शहरों की कैटेगरी में HRA 30% है, Y कैटेगरी में 20%, Z शहरों की कैटेगरी में 10% मिल रहा है।

अब क्या होगा रिवीजन 

आप सभी की जानकारी के मुताबिक बता दें की सबसे पहले 2016 में सातवां वेतन आयोग लागू किया गया था जिसके बाद सरकार ने महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन को बदल दिया था यानी उसमें बदलाव किया था इसके बाद यह नए तरीके से लागू होने लगा उसके बाद महंगाई भत्ते किधर है भी रिवाइज करके 0 कर दिया गया था अब सरकार की ओर से महंगाई भत्ते से हर को लिंक कर दिया गया है इसमें रिवीजन दो बार करने का नियम बनाया गया है पहले जब पत्ता 25 फ़ीसदी होगा और दूसरा जब बात 50  फ़ीसदी  होगा जब बात 25 फ़ीसदी होगा तब हर की न्यूनतम दरें 24, 16, 8 फीसदी हो जाएगी।

 7th Pay Commission Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

कब तक शून्य हो जाएगा महंगाई भत्ता – आप बहुत सारे लोगों का यह भी सवाल है कि महंगाई भत्ता कब तक शून्य कर दिया जाएगा लेकिन फिलहाल इसको लेकर सही से बना हुआ है फिलहाल के समय में विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किसी भी प्रकार का ऐसा ऐलान नहीं किया गया है वहीं लेबर ब्यूरो की ओर से भी ऐसा कोई सर्कुलर मौजूद नहीं किया गया है इन सभी दर्शियों को देखकर ऐसा कहना बिल्कुल मुश्किल  की महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी के बाद बदल दिया जाएगा और यदि इसकोरिवाइज भी किया जाएगा तो जुलाई से लागू होने वाला महंगाई भत्ते की दरों में इसका पता चलेगा लेकिन इसका आधिकारिक ऐलान होने में काफी सारा टाइम लगेगा।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment