web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhaar Kaushal Scholarship: आधार कौशल स्कॉलरशिप योजना, छात्र-छात्राओं को मिलेंगे 50 हजार रुपए नगद

Photo of author

Follow US
आधार कौशल छात्रवृत्ति योजना का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है आधार कौशल छात्रवृत्ति प्रोग्राम के तहत पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को ₹10000 से लेकर ₹50000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। 

पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को अब पैसों के लिए घबराने की और टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आधार कौशल स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत छात्र-छात्राओं को ₹50000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है यानी आधार कौशल स्कॉलरशिप प्रोगाम फॉर यूथ विद डिसेबिलिटी नाम से प्रोग्राम रखा गया है जिसके तहत छात्र-छात्राओं को शामिल किया जा रहा है यदि आप भी इस प्रोग्राम में शामिल होकर छात्रवृत्ति का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको इस लेख को ध्यानपूरक देखना चाहिएजिसमें संपूर्ण डिटेल जानकारी दी गई है।

आधार कौशल स्कॉलरशिप प्रोगाम फॉर यूथ विथ डिसेबिलिटीज योजना प्रोग्राम के आवेदन शुरू कर दिए गए हैं जिसके लिए आवेदन कीअंतिम तिथि विभाग की ओर से 23 जुलाई तक निर्धारित की गई है यानी जो ऐसे योग्य छात्र-छात्राएं हैं जिनका 23 जुलाई तक अपना आवेदन फार्म जमा करना होगा।

इस योजना को हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की ओर से चलाया गया है इस प्रोग्राम के तहतदेश के किसी भी कोने के छात्र आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं इस प्रोग्राम के तहत ऐसे छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं जो शारीरिक रूप से असक्षम है। शारीरिक रूप से असक्षम ऐसे स्टूडेंट्स है जो सामान्यत व्यवस्था की स्नातक पाठ्यक्रम में वर्तमान में पढ़ रहे हैं ऐसे स्टूडेंट्स जो भारत के किसी भी कोने में रह रहे हो लेकिन उन छात्र-छात्राओं के पिछले शैक्षणिक वर्ष में काम से कम 60% अंक होने आवश्यक है इसके अलावा उनके परिवार की वार्षिक आय ₹3 लाख से कम होनी चाहिए।

आधार कौशल स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए आवश्यक दस्तावेज 

 अनिवार्य दस्तावेज:

  • आवेदक की तस्वीर: हालिया पासपोर्ट आकार की तस्वीर।
  • आधार कार्ड: आधार कार्ड की प्रतिलिपि।
  • शैक्षणिक प्रमाण पत्र: वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए स्नातक (सामान्य और व्यावसायिक) पाठ्यक्रमों में वर्तमान नामांकन का प्रमाण।
  • शुल्क भुगतान दस्तावेज: परीक्षा शुल्क, विकास शुल्क और प्रवेश शुल्क सहित पाठ्यक्रम शुल्क के भुगतान का प्रमाण।

अतिरिक्त दस्तावेज (यदि लागू हो):

  • मार्कशीट: पिछले वर्ष की मार्कशीट/कक्षा 12 की मार्कशीट।
  • आय प्रमाण पत्र: वार्षिक पारिवारिक आय दर्शाने वाला प्रमाण पत्र, ITR/वेतन पर्ची या सरकार द्वारा अधिकृत आय प्रमाण पत्र।
  • विकलांगता प्रमाण पत्र: विकलांगता का वैध सरकारी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)।
  • अन्य छात्रवृत्ति का प्रमाण: आवेदक, परिवार या संस्थान से एक घोषणा पत्र जो पुष्टि करता है कि छात्र वर्तमान में कोई अन्य छात्रवृत्ति नहीं ले रहा है (यदि लागू हो)।

आधार कौशल स्कॉलरशिप योजना प्रोग्राम के लिए आवेदन प्रक्रिया 

इस योजना में छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक हम इस आर्टिकल के माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं। 

ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर जैसे ही क्लिक करोगे आपके सामने स्कॉलरशिप से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी दिखाई देगी उसके बाद ऑनलाइन अप्लाई का बटन दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर देना है।

जैसे ही ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें पूछी गई संपूर्ण जानकारी को ठीक से भरना है आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरने के बाद आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड कर देने हैं।

इस प्रकार आपका आवेदन फार्म सफलता पूर्णकंप्लीट करना है उसके बाद एक बार फिर से जांच पड़ताल करने के बाद फाइनल सबमिट करके आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट निकाल लेना है।

 Aadhaar Kaushal Scholarship Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आधार कौशल स्कॉलरशिप योजना की डिटेल जानकारी – यहां से चेक करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment