web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Sim Card Kyc: 30 जून से पहले करवानी होगी डिजिटल केवाईसी, वरना बंद हो जाएगा सिम कार्ड 

Photo of author

Follow US
भारतीय टेलीकॉम नियामक प्राधिकरण ने मोबाइल यूजर्स को सूचित किया है कि उन्हें अपने सिम कार्ड की डिजिटल केवाईसी अब 30 जून तक कर लेनी चाहिए यह तिथि सिम कार्ड की सेवाओं के लिए अंतिम रखी गई है, डिजिटल केवाईसी से जुड़ी हुई अपडेटदेखने के लिए संपूर्ण आर्टिकल को देखें।

अगर आप मोबाइल फोन और सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और अभी तक उनकी डिजिटल केवाईसी नहीं करवाई है, तो यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण संदेश है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने 1 जुलाई 2024 तक सभी मोबाइल सिम कार्ड के लिए डिजिटल केवाईसी अनिवार्य कर दी है। अगर आप 1 जुलाई से पहले डिजिटल केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो आपका मोबाइल नंबर बंद हो सकता हैइसीलिए आप जल्द से जल्द ई केवाईसी करवा ले इस सूचना को प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों तरह के सिम कार्ड के लिए जारी किया गया है।

ट्राई ने जानकारी देते हुए बताया है कि प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों प्रकार की सिम के लिए डिजिटल केवाईसी करवाना अब जरूरी हो गया हैयानी प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों को डिजिटल केवाईसी करने की आवश्यकता है इसके अंतर्गत, मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ा जाएगा ताकि राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा दिया जा सके और फर्जी तरीकों से सीमा का उपयोग रोका जा सके। ट्राई के अनुसार मिली जानकारी के मुताबिक जिन लोगों ने पूर्व में कस्टमर एप्लीकेशन फॉर्म भरकर अपना मोबाइल कनेक्शन यानी सिम कार्ड लिया था और अभी तक डिजिटल केवाईसी नहीं की है, उन्हें ई केवाईसी करवाना बहुत जरूरी है अगर वे यूजर्स 30 जून से पहले केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो 1 जुलाई से उनका सिम बंद हो सकता है इसीलिए समय से पहले अपनी डिजिटल ई केवाईसी करवा लेना सही रहेगा। 

डिजिटल केवाईसी करवाने की सिंपल प्रोसेस 

डिजिटल केवाईसी करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

सबसे पहले अपने आस-पास के सेवा केंद्र या फोन स्टोर में जाना होगा जब भी सेवा केंद्र या फोन स्टोर पर जाएं तब अपने सिम कार्ड और आधार कार्ड को अपने साथ लेकर जाएं।

सेवा केंद्र में, आपसे आपकी पहचान की पुष्टि के लिए आधार कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ पूछे जाएंगे इन दस्तावेज़ों के साथ KYC फॉर्म भरें और सभी आवश्यक जानकारी दें।

उसके बाद आपके सिम कार्ड को आपके आधार नंबर से लिंक किया जाएगा इसके लिए, KYC प्रक्रिया के दौरान आपके आधार कार्ड का जांच किया जाएगा जब KYC प्रक्रिया पूरी हो जाएगी उसके बाद, आपके सिम कार्ड की डिजिटल वेरिफिकेशन हो जाएगी और आपको एक सत्यापन संदेश या ईमेल मिल सकता है।

Sim Card E Kyc

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस तरह, आप अपने मोबाइल सिम कार्ड की डिजिटल केवाईसी कर सकते हैं और उसे ट्राई की निर्देशों के अनुसार अद्यतित रख सकते हैं।

Monika Godara
Photo of author
Monika Godara
मेरा नाम मोनिका गोदारा हैं और मैं शिक्षा के क्षेत्र में अनुभवी लेखिका हूं। मैं पिछले 5 साल से सरकारी नौकरी और योजनाओं की लेटेस्ट जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का काम करती हूं। इस समय में IndiaGovtExam.in जैसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर अपना योगदान दे रही हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment