web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajasthan Stenographer Vacancy: राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी 

Photo of author

Follow US

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती का नवीनतम नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसारआवेदन फॉर्म 29 फरवरी से शुरू होंगे इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 29 मार्च तक रखी गई है।  

राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए प्रतीक्षा करने वाले लाखों अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही अच्छी और गुड न्यूज़ है हाल ही में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 474 पदों के लिए स्टेनोग्राफर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है इसके लिए विभाग ने आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में रखी है इस भर्ती के लिए योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी निर्धारित समय तिथि के साथ ऑनलाइन मोड में आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 29 फरवरी से शुरू होंगे इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 29 मार्च तक रखी गई है। 

Rajasthan Stenographer Vacancy
Rajasthan Stenographer Vacancy

राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती आवेदन शुल्क

राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी ओबीसी श्रेणी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क ₹600 रखा गया है इसके अलावा एससी एसटी PWD श्रेणी के आवेदन को हेतु आवेदन शुल्क ₹400 रखा गया है इस वैकेंसी के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के भुगतान को ऑनलाइन मोड़ के माध्यम से भुगतान करना होगा।

राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष में अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक रखी गई है इसके अलावा आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना को 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर ज्ञात की जाएगी इसके अलावा सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती शैक्षणिक योग्यता 

राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थान से कक्षा 12वीं पास होनी चाहिए इसके अलावाइसके लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास राजस्थान वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा द्वारा संचालित सूचना प्रौद्योगिकी में आरएससीआईटी कंप्यूटर कोर्स होना चाहिए।

राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती चयन प्रक्रिया

इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, टाइपिंग टेस्ट दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा जांच के माध्यम से किया जाएगा। 

राजस्थान स्टेनोग्राफर भर्ती आवेदन प्रक्रिया 

राजस्थान स्टेनोग्राफरभर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट यानी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद सबसे पहले अधिसूचना को डाउनलोड करें वह अधिसूचना को ध्यानपूर्वक देखें उसके बाद नीचे दिए गए ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करें।

जैसे ही आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें संपूर्ण जानकारी को ठीक से भरना है उसके बाद आवश्यक दस्तावेज आदि को अपलोड करने हैं उसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करके आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करना है। 

Rajasthan Stenographer Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू होने की तिथि: 29 फरवरी  2024 

आवेदन की अंतिम तिथि: 29 मार्च 2024 

आधिकारिक नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन : यहां से करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment