web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Panchayat Vibhag Vacancy: पंचायत विभाग में निकली 4821 पदों के लिए नई भर्ती, योग्यता 12वीं पास 

Photo of author

Follow US
पंचायती राज विभाग भर्ती का नोटिफिकेशन 12वीं पास युवाओं के लिए 4821 पदों के लिए जारी किया गया है जिसके लिए आवेदन फॉर्म 15 जून से शुरू हो रहे हैं। 

पंचायती राज विभाग भर्ती के लिए प्रतीक्षा करने वाले देश के बेरोजगार अभिव्यक्तियों के लिए बहुत ही अच्छी और गुड न्यूज़ है हाल ही मेंपंचायती राज विभाग द्वारा एक बड़ी भर्ती की शॉर्ट अधिसूचना जारी की गई है जारी की गई अधिसूचना के अनुसार पंचायत सहायक एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों के लिए आवेदन फार्म आमंत्रित किए गए हैंइसके लिए आवेदन फार्म 15 जून से शुरू हो रहे हैं जिसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 30 जून तक रखी गई है।  

पंचायती राज विभाग भर्ती आवेदन शुल्क 

पंचायती राज विभाग भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों तो किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा यानी आप इसमें बिल्कुल निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। 

पंचायती राज विभाग भर्ती आयु सीमा 

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष में अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक रखी गई है इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना को नोटिफिकेशन में दी गई थी को आधार पर ज्ञात किया जाएगा इसके अलावा सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाएगी। 

पंचायती राज विभाग भर्ती शैक्षिक योग्यता

पंचायती राज विभाग भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 12वीं पास रखी गई है इसके अलावा जिस ग्राम पंचायत से आवेदन आप करना चाहते हैं उसके आप स्थानीय निवासी भी होने चाहिए।

पंचायती राज विभाग भर्ती चयन प्रक्रिया 

पंचायती राज विभाग भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन बिना परीक्षा मेरिट के आधार पर किया जाएगा जिसकी डिटेल जानकारी नोटिफिकेशन में दी हुई है। 

पंचायती राज विभाग भर्ती आवेदन प्रक्रिया

पंचायती राज विभाग भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑफलाइन मोड में आवेदन करना होगा ऑफलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को पंचायती राज विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद भर्ती” सेक्शन में जाएं उसके बाद ऑफलाइन आवेदन वाले लिंक पर क्लिक करें।

ध्यान रखें अधिसूचना को सबसे पहले पढ़े जिसमें पात्रता आवेदन प्रक्रिया आवश्यक दस्तावेज आदि की जानकारी दी गई है उसके बाद आवेदन फार्म को डाउनलोड करेंजिसे आप अधिसूचना में दिए गए लिंक के माध्यम से डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं उसके बाद प्रिंट आउट निकाल ले। 

उसके बाद आवेदन फार्म में पूछी गई जानकारी को सावधानी पूर्ण कल या नीले शाही पेन का उपयोग करके भरें उसके बाद सुनिश्चित करें कि सभी जानकारी सही और सटीक है इसके अलावा साथ ही में आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी संलग्न करें। 

उसके बाद आवेदन फॉर्म जो आपने भरा है उसकी उचित प्रकार के लिफाफे में डालें लिफाफे पर अपना पता और पिन कोड स्पष्ट रूप से लिखे लिफाफे पर भारतीय डाक विभाग भर्ती लिखे आवेदन पत्र को डाक विभाग द्वारा निश्चित किए गए नोटिफिकेशन में दिए गए एड्रेस पर भेजें। 

इसके अलावा आपको यह भी ध्यान देना होगा आवेदन पत्र अंतिम तिथि से पहले भी भाग तक पहुंच जाना चाहिए यदि विलंबित आवेदन पत्र पहुंचता है तो स्वीकार नहीं किया जाएगा अधिक जानकारी के लिए कृपया आधिकारिक वेबसाइट देखें या डाक विभाग से संपर्क करें। 

Panchayat Vibhag Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फार्म शुरू होने की तिथि – 15 जून 2024

आवेदन की अंतिम तिथि : 30 जून 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन:-  डाउनलोड करें 
ऑफलाइन आवेदन फॉर्म – डाउनलोड करें

Monika Godara
Photo of author
Monika Godara
मेरा नाम मोनिका गोदारा हैं और मैं शिक्षा के क्षेत्र में अनुभवी लेखिका हूं। मैं पिछले 5 साल से सरकारी नौकरी और योजनाओं की लेटेस्ट जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का काम करती हूं। इस समय में IndiaGovtExam.in जैसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर अपना योगदान दे रही हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment