web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

OPS New Update : पुरानी पेंशन बहाल को लेकर आई बड़ी अपडेट, जाने कब हो सकती है शुरू

Photo of author

Follow US
पुरानी पेंशन स्कीम OPS  को लेकर हाल ही में बहुत ही बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ रही है जानकारी के मुताबिक बता दें कि ऐसे लोग जो केंद्रीय कर्मचारी हैं और वह पुरानी पेंशन कोशुरू होने को लेकर इंतजार कर रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छी खबर है जिसकी पूरी डिटेल हम इस लेख के माध्यम से उपलब्ध करवा रहे हैं। 

हाल ही में मोदी सरकार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर चुके हैं प्रधानमंत्री की शपथ ग्रहण करने के बाद और कई तरह के महत्वपूर्ण ऐलान किए जा रहे हैं इनमें सबसे अधिक मांग केंद्रीय कर्मचारियों की है कि रिटायर कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन बहाल की जाए इसके अलावा, कार्य करें जारी करने की भी मांग है इस बीच केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर एक अच्छी खबर भी सामने आ रही है।

OPS कब होगी बहाल

संपूर्ण देश भर में 68 लाख से अधिक ऐसे केंद्रीय कर्मचारी हैं जो अपने पुरानी पेंशन को लेकर सरकार से लगातार मांग कर रहे हैं इस विषय को लेकर लगातार समय से अलग-अलग राज्यों में प्रदर्शन भी हो रहा है। केंद्रीय कर्मचारी यह चाहते हैं कि उनकी पुरानी पेंशन पुनः से बहाल कर दी जाए ताकि उन्हें बुढ़ापे में आराम के लिए सहारा मिल सके हालांकि इसको लेकर सरकार कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दे रही है और सुप्रीम कोर्ट भी अभी तक कोई फैसला नहीं लेने में संलग्न है लेकिन, मोदी सरकार ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते हुए कई महत्वपूर्ण ऐलान किए हैं अपेक्षा की जा रही है कि आने वाले महीने में केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर कोई न कोई अपडेट आएगा और उन्हें इसका लाभ अवश्य मिलेगा।

लेकिन जानकारी के मुताबिक बता दें कि फिलहाल के समय में सरकार अभी तक इस मामले को लेकर मानने के लिए तैयार नहीं है कि पुरानी पेंशन को बहाल किया जाएगा, लेकिन इन दिनों कर्मचारी लोग लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं और इसके अलावा सोशल मीडिया पर खबरें आ रही हैं कि सरकार ने फैसला किया है पुरानी पेंशन को बहाल करने का, लेकिन सरकार कर्मचारियों को उनके संवैधानिक अधिकार बहाल करने के लिए अभी तक तैयार नहीं है।

फिलहाल के समय में देखा जाए तो सोशल मीडिया पर कई प्रकार की खबरें चल रही हैं जिनमें बताया जा रहा है कि पुरानी पेंशन के मुद्दे पर ज्यादा बहस होगी हालांकि, सुप्रीम कोर्ट और सरकार द्वारा इस विषय पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दिए हैं वर्तमान में लागू नई पेंशन योजना को लेकर पुराने पेंशन के मुद्दे में अभी भी विवाद जारी रहेगा।

पुरानी पेंशन लागू होती है तो यह मिलेंगे लाभ 

यदि सरकार की ओर से पुरानी पेंशन को बहाल कर दिया जाता है फिर  68 लाख से भी अधिक कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलेगी इससे उनके रिटायरमेंट के साथ-साथ पेंशन भी मिलना शुरू हो जाएगा आप सभी यह तो जानते ही हैं की बुढ़ापे में अक्सर पेंशन के पैसों से सहारा मिलता है, इसलिए कर्मचारियों द्वारा सरकार से लगातार मांग है कि उनकी पुरानी पेंशन बहाल कर दी जाए और उनको पेंशन प्रारंभ करने की सुविधा प्रदान की जाए।

OPS New Update

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

अभी तक सरकार की ओर से ओल्ड पेंशन स्कीम को शुरू नहीं किया गया है जब भी शुरू किया जाएगा आपको सबसे पहले अपडेट उपलब्ध करवाएंगे इसीलिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से ज्वाइन हो जाए ताकि आपको अपडेट तुरंत मिलती रहे

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment