web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

ISRO Vacancy: इसरो वेकेंसी का 10वीं पास युवाओं के लिए बंपर पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ 

Photo of author

Follow US

इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसरो की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार ऑनलाइन आवेदन फार्म 10 फरवरी से शुरू होंगे इसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 1 मार्च 2024 तक रखी गई है। 

इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नई भर्ती की विज्ञप्ति जारी की गई है। ऐसे अभी आरती जो लगातार समय से इसरो भर्ती को लेकर प्रतीक्षा में लगे थे उनके लिए बहुत ही अच्छी और गुड न्यूज़ है हाल ही में इसरो की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 224 पदों के लिए नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू होगी इसीलिए अगर आप भी इच्छुक है और योग्यता रखते हैं तो 1 मार्च 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। 

ISRO Vacancy
ISRO Vacancy

इसरो भर्ती आवेदन शुल्क 

इसरो भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी अन्य पिक्चर इस श्रेणी आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अभ्यर्थियों को 750 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा । इसके अलावा ने सभी श्रेणी के आवेदकों को 250 रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। इस वैकेंसी के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के भुगतान को ऑनलाइन मोड में करना होगा। 

इसरो भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष वह अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष तक रखी गई है। इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना को 1 मार्च 2024 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा वही वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आयु सीमा में सरकारी नियम अनुसार छूट भी दी जाएगी। 

इसरो भर्ती शैक्षिक योग्यता

इसरो भर्ती  के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है। इसलिए शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी हुई डिटेल जानकारी के लिए अधिसूचना को देखें जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है। 

इसरो भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया 

इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा।

इसरो भर्ती आवेदन प्रक्रिया

इसरो भर्ती  के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसके लिए सबसे पहले अभ्यर्थियों को आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना है वह उसे ध्यानपूर्वक देखना है। 

आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक देखने के बाद ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करना है। जैसे ही ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करोगे आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरना है। 

आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरने के बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट आदि को अपलोड करना है उसके बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। 

आवेदन फार्म के यह चरण कंप्लीट होने के बाद आवेदक को फाइनल सबमिट बटन की ओर लेकर चलना है उसके बाद आवेदन फार्म का एक सुरक्षित प्रिंट आउट लेना है वह फाइनल आवेदन फार्म को सबमिट कर देना है।  

 ISRO Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू होने की तिथि- 10 फरवरी 

आवेदन की अंतिम तिथि –1 मार्च 

ऑफिसियल नोटिफिकेशन डाउनलोड करें 

ऑनलाइन आवेदन यहां से करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment