web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Special BSTC Notification: स्पेशल बीएसटीसी के तहत बिना परीक्षा कॉलेज में सीधा एडमिशन मिलेगा, नोटिफिकेशन जारी 

स्पेशल बीएसटीसी का नोटिफिकेशन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दिया गया है जिसके लिए आवेदन फार्म 15 मई से शुरू होने जा रहे हैं जो 14 जून तक चलते रहेंगे। 

स्पेशल बीएसटीसी के लिए नोटिफिकेशन के लिए इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही अच्छी और गुड न्यूज़ है हाल ही में स्पेशल बीएसटीसी का नया विज्ञापन जारी कर दिया गया है जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन मोड में रखी गई है ऑफलाइन आवेदन फॉर्म 15 मई से शुरू होने जा रहे हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 14 जून तक रखी गई है स्पेशल बीएसटीसी के तहत आपको किसी भी प्रकार की कोई भी परीक्षा नहीं देनी होगी इसमें आपको डायरेक्ट कॉलेज में एडमिशन दे दिया जाएगा इसके लिए आपको कॉलेज में केवल फॉर्म जमा करने की जरूरत है। 

Special BSTC Notification
Special BSTC Notification

सरकार की ओर से शुरू किया गया स्पेशल बीएसटीसी कोर्स 2 साल का कोर्स होता है जिसे पूरा करने के बाद आप राज्य सरकार द्वारा निकाली गई शिक्षक भर्ती में स्पेशल टीचर बन सकते हैं इसमें आपकोप्रतिशत के आधार पर डायरेक्ट एडमिशन दिया जाता है इसके लिए मेरिट लिस्ट 8 जुलाई को विभाग की ओर से प्रकाशित की जाएगी। 

स्पेशल बीएसटीसी कोर्स आवेदन शुल्क 

स्पेशल बीएसटीसी के तहत आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों हेतु किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा इसमें अभ्यर्थियों हेतु कॉलेज की फीस ली जाएगी जो मेरिट में चयन होने के बाद ली जाएगी। 

स्पेशल बीएसटीसी योग्यता

स्पेशल बीएसटीसी में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा पास होने चाहिए इसके अलावा जारी किए गए नोटिफिकेशनके अनुसार आरक्षी श्रेणी के अभ्यर्थियों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में भी छूट प्रदान की जाएगी। 

स्पेशल बीएसटीसी कोर्स में चयन प्रक्रिया

यदि आप भी स्पेशल बीएसटीसी कोर्स करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए किसी भी प्रकार की कोई भी परीक्षा पास नहीं करनी होगी इसमें आपको डायरेक्ट मेरिट के आधार पर सिलेक्ट किया जाएगा।

स्पेशल बीएसटीसी कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया

 स्पेशल बीएसटीसीकोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको ऑफलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसके लिए आपको अपने नजदीकी कॉलेज में जाना होगा जो कॉलेज स्पेशल बीएसटीसी की होनी चाहिए वहां पर आपको नोटिफिकेशन में जो आवेदन फार्म दिया है उसे आवेदन फार्म को सफलता पूर्ण से भरकर सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ जमा करवाना है।

स्पेशल बीएसटीसी की संपूर्ण देश भर की सभी कॉलेजों की लिस्ट भी जल्द ही विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रकाशित की जाएगी कॉलेज की लिस्ट जारी होने के बाद आप यह पता लगा सकेंगे कि आपके नजदीक में कौन सी कॉलेज हैं जिसका पता करके आप आवेदन फार्म को जमा कर सकते हैं।

Special BSTC Notification Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फार्म शुरू होने की तिथि  – 15 मई 2024

आवेदन फार्म जमा करने की अंतिम तिथि – 14 जून 2024 

आधिकारिक नोटिफिकेशन – डाउनलोड करें 

आवेदन फॉर्म – डाउनलोड करें

Leave a comment