web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Scholarship Status Check: सभी छात्र-छात्राओं के खाते में पैसे आने शुरू, आपके खाते में पैसे आए या नहीं यहां से कर चेक 

Photo of author

Follow US

संपूर्ण देश भर में पढ़ने वाले सभी छात्र-छात्राओं के खाते में स्कॉलरशिप के पैसे आने शुरू हो चुके हैं यदि आपके खाते में भी पैसे आए हैं या नहीं आए हैं इसे आप घर बैठे अपने मोबाइल से चेक कर सकते हैं।

हमारे देश में गरीब श्रेणी व मध्य गरीब से रहने परिवार के स्टूडेंट की पढ़ाई के लिए सरकार की ओर से स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत सरकार द्वारा छात्रवृत्ति के रूप में पैसे दिए जाते हैं यह पैसे सरकार की ओर सेछात्र-छात्राओं की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए उनकी सहायता करने को लेकर दिए जाते हैं फिलहाल स्कॉलरशिप का पैसा आना शुरू भी हो चुका हैजिसे अब छात्र-छात्राएं विद्यार्थी अपने घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए चेक कर सकते हैं। 

Scholarship Status Check
Scholarship Status Check

जानकारी के मुताबिक बता दें कि देश के सभी राज्यों में स्कॉलरशिप योजना का शुभारंभ किया गया है यानी सभी राज्यों के लिए स्कॉलरशिप योजना सरकार की ओर से तैयार की गई है इसीलिए आप किसी भी राज्य से हैं आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं आए हैं।

देश के अलग-अलग राज्यों के लाखों छात्र-छात्राओं द्वारा स्कॉलरशिप योजना के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म जमा किया जाता है और उन्हें वकायदा सरकार की ओर से स्कॉलरशिप के तहत अच्छा खासा पैसा भी दिया जाता है फिलहाल भरे स्कॉलरशिप एप्लीकेशन के पैसे छात्र-छात्राओं के अकाउंट में आने भी शुरू हो चुके हैं यदि आपने भी स्कॉलरशिप योजना के तहत आवेदन किया है तो आप भी अपना स्टेटस घर बैठे चेक कर सकते हैं।

स्कॉलरशिप योजना के पैसे चेक करने की प्रक्रिया 

स्कॉलरशिप योजना का स्टेटस चेक करने के लिए आपको अलग-अलग राज्यों की अलग-अलग वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक हम अलग-अलग नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं। 

जैसे ही अपने राज्य की वेबसाइट पर क्लिक करोगे आपके सामने स्कॉलरशिप वेबसाइट का होम पेज ओपन होगाजिसमें आपको स्कॉलरशिप स्टेटस पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा। 

उसके बाद जो नया पेज ओपन होगा उसमें आपको अपना आवेदन नंबर डालना है उसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करना है जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करोगे आपकी स्कॉलरशिप डिटेल दिखाई जाएगी। 

Scholarship Status Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 National Scholarship Portal – Click Here
राजस्थान – Link 1 | Link 2
उत्तर प्रदेश – चेक करें
बिहार – चेक करें

हरियाणा – चेक करें 

मध्यप्रदेश – चेक करें
छत्तीसगढ़ – चेक करें 

दिल्ली – चेक करें

पंजाब – चेक करेंमहाराष्ट्र – चेक करें
गुजरात – चेक करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment