web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Social Media Specialist: घर बैठे बने सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट, कमाओ लाखों रुपए बिल्कुल फ्री 

Photo of author

Follow US

आजकल के समय में सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट बना कोई बड़ी बात नहीं है आप भी घर बैठे फ्री में कोर्स कर सकते हैं जिसके बाद घर बैठे ही लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। 

फिलहाल के समय में सोशल मीडिया का काफी ज्यादा उपयोग हो रहा है जानकारी के मुताबिक बता दें किफिलहाल के समय में उत्पादन हो या सेवा हो या निजी ब्रांडिंग हर किसी का काम सोशल मीडिया के माध्यम से ही होने लगा है क्योंकि सोशल मीडिया के माध्यम से प्रमोशन आसानी से हो सकता है और प्रमोशन से किसी भी काम का मुनाफा होता है सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट बनने के बाद आप ऑनलाइन उपस्थिति किसी भी बिजनेस को लाभ और विस्तार देने के उद्देश्य से रणनीति बनाने में अमल करने के उद्देश्य से इस काम को अच्छी तरीके से अपडेट किया जा सकता है सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट द्वारा डिजिटल कंटेंट उपलब्ध करवाने से लेकर उपभोक्ता से संवाद करना कंपनी की ऑनलाइन उपस्थिति संबंधित आंकड़ों को समझना और नए डिजिटल ट्रेड से अपडेट रहने जैसी जिम्मेदारियां को निभाना होता है।

Social Media Specialist
Social Media Specialist

सोशल मीडिया के तहत सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट सोशल मीडिया मैनेजर या सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट जैसे काम लगभग एक जैसे हैं इन कामों को करने के लिए किसी भी इंसान को किसी भी प्रकार की कोई भी डिग्री की भी आवश्यकता नहीं होती हालंकी बिजनेस मार्केटिंग कम्युनिकेशन के को सनातनके आधार पर सिद्धांत समझने में आसानी होती है सोशल मीडिया मार्केटिंग में सर्टिफिकेट बिल्कुल फ्री प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा इन सर्टिफिकेट को कंपनियों द्वारा पैसे के तौर पर भी उपलब्ध करवाया जाता है।

फिलहाल के समय की बात करें तो फिलहाल के समय में देशभर में चुनाव का माहौल है इस चुनाव के माहौल परअलग-अलग चुनावी पार्टियों द्वारा 1 सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट चुना जाता है यानी उनका सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ पूरा काम उनकी टीम द्वारा किया जाता हैयदि आप भी सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट बन जाएंगे फिर आपकी भी टीम मजबूत रहेगी इसे आप भी किसी नेता की पहचान से अपनी पहचान बना सकते हैं इसके अलावा जोरदार कमाई भीकर सकते हैं।

अब आपके मन में सवाल है कि हम सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट कैसे बने जानकारी के मुताबिक बता दें कि आप भी घर बैठे सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट कोर्स को कर सकते हैं यहां पर हम वकायदा कुछ कोर्स के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं जिससे आप ऑनलाइन एडमिशन लेकर सोशल मीडिया इस स्पेशलिस्ट आसानी से बन सकते हैं।

यदि आप सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट कोर्स को करना चाहते हैं तो वह कोर्स किन-किन चीजों के लिए काम आता है उनके बारे में हम नीचे सूची बता रहे हैं यदि आप भी इन चीजों में इच्छा रखते हैं तो आप कोर्स कर सकते हैं।

  1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) का स्किल भी सीखें। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) गूगल जैसे सर्च इंजन में पेजों को उच्च रैंक दिलाने की कला और विज्ञान है। क्योंकि खोज उन मुख्य तरीकों में से एक है जिससे लोग ऑनलाइन सामग्री खोजते हैं, खोज इंजन में उच्च रैंकिंग से किसी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक में वृद्धि हो सकती है।
  2. एक सोशल मीडिया विशेषज्ञ के रूप में मंचों पर नए फीचर्स, ट्रेंड पर नजर रखने की आदत बनाएं। वर्कशॉप्स, और वेबिनार में भाग लें।
  3. ब्रांड के लिए जरूरतों को समझते हुए अपने ऑनलाइन लेखन और संवाद शैली का विकास करें।
  4. इसके लिए पहले किसी छोटे बिजनेस के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग के प्रोजेक्ट लें।

सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट के लिए 5 सर्टिफिकेट कोर्स 

  1. सोशल मीडिया सर्टिफिकेशन (निशुल्क) HubSpot Academy
  2. कॉपीराइटिंग फॉर सोशल मीडिया मार्केटिंग सर्टिफिकेशन (निशुल्क) LinkedIn Learning
  3. सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलाइजेशन (सशुल्क) Coursera
  4. इंट्रोडक्शन टु सोशल मीडिया simplilearn.com (निशुल्क)
  5. सोशल मीडिया मार्केटिंग (निशुल्क) mygreatlearning.com

Social Media Specialist Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट बनने के लिए हमने संपूर्ण जानकारी उपलब्ध ऊपर लेख में करवाई है जिसको आप ध्यान पूर्वक देखकर आप भी सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट बन सकते हैं हमने वकायदा ऊपर सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट बनने की वेबसाइट है भी उपलब्ध करवाई हैं जहां से आप बिल्कुल फ्री में कोर्स कर सकते हैंसोशल मीडिया स्पेशलिस्ट कोर्स करने के बाद आप घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment