web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

MP Board 5th 8th Class Result: एमपी बोर्ड 5वी और 8वीं कक्षा के 25 लाख विद्यार्थियों का इंतजार खत्म, यहां से चेक करें रिजल्ट 

Photo of author

Follow US

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 5वी वी कक्षा 8वीं में पढ़ने वाले 25 लाख छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म हो चुका है एमपी बोर्ड कक्षा आठवीं व कक्षा पांचवी कक्षा का रिजल्ट छात्र छात्राएं घर बैठे इस प्रकार कर सकते हैं चेक।

मध्य प्रदेश बोर्ड की कक्षा पांचवी और कक्षा आठवीं के नतीजे को लेकर इंतजार कर रहे 25 लख स्टूडेंट्स का इंतजार अब खत्म हो चुका है एमपी बोर्ड कक्षा पांचवी और कक्षा आठवींका रिजल्ट एमपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाएगा ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने कक्षा पांचवियों वह कक्षा आठवीं में हिस्सा लिया था वह रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से शार्ट तरीके से चेक कर सकेंगे।

MP Board 5th 8th Class Result
MP Board 5th 8th Class Result

एमपी राज्य शिक्षा परिषद बोर्ड की ओर से कक्षा पांचवी वी कक्षा आठवीं की परीक्षा आयोजित करवाई गई यह परीक्षा 6 मार्च से लेकर 14 मार्च के बीच सफलता पूर्ण आयोजित करवाई गई थीइसके लिएछात्र-छात्राओं को परीक्षा का समय सुबह 9:00 बजे से लेकर 11:30 बजे तक दिया गया था इस समय में परीक्षा आयोजित करवाई गई थी।

एमपी बोर्ड कक्षा पांचवी और कक्षा आठवींबोर्ड की कक्षा में इस वर्ष लगभग मध्य प्रदेश के 25 लाख 51818 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था मध्य प्रदेश बोर्ड की ओर से सबसे पहले कक्षा पांचवी बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन 6 मार्च से शुरू करवाया गया उसके साथ ही कक्षा आठवीं बोर्ड की परीक्षा भी 6 मार्च से शुरू करवाई गई थीजिसमें कक्षा पांचवीं बोर्ड की 13 मार्च तक परीक्षा आयोजित हुई वहीं कक्षा आठवीं की परीक्षा 14 मार्च को सफलता पूर्ण आयोजित करवाई गई थी।

मध्य प्रदेश बोर्ड की कक्षा पांचवी कक्षा में पिछले वर्ष सम्मिलित हुए छात्र-छात्राओं में से 82.7 प्रतिशत छात्र-छात्राओं ने परीक्षा कलियर की थी वहीं मध्य प्रदेश की कक्षा आठवीं बोर्ड की परीक्षा में पिछले वर्ष 76.9% विद्यार्थियों ने परीक्षा कलियर की थी। 

मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया 

सबसे पहले छात्र-छात्राओं को एमपी बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट rskmp.in पर जाना होगा। 

विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें।

रिजल्ट के जैसे ही ऑप्शन पर क्लिक करोगे उसके बाद आपके सामने एमपी बोर्ड पांचवी और एमपी बोर्ड आठवीं रिजल्ट का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें से आप एक पर क्लिक करें।

जैसे ही क्लिक करोगे आपके सामने नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपना रोल नंबर डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही यह प्रक्रिया फॉलो करोगे तो आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा जिसे आप सुरक्षित प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

MP Board 5th 8th Class Result Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रिजल्ट को लेकर आर महेश्वरी ( अपर मिशन संचालक, राज्य शिक्षा केंद्र ) ने कहा कि परिणाम जारी करने से पहले चेक किया जा रहा है कि कहीं कोई गलती तो नहीं रह गई है। कॉपियों की चेकिंग सही ढंग से हुई है या नहीं, इसलिए रैंडम कॉपी चेक की जा रही है। दो लाख से ज्यादा कॉपियों की रैंडम चेकिंग की जाएगी। रिजल्ट अभी तक जारी नहीं किया गया है रिजल्टइसी महीने के तीसरे सप्ताह तक जारी किया जाएगा।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment