web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Secretariat Vacancy: 8वीं 10वीं पास युवाओं के लिए निकली सचिवालय में बंपर भर्ती, आवेदन फार्म शुरू

Photo of author

Follow US
सचिवालय भर्ती का नोटिफिकेशन आठवीं पास युवाओं के लिए जारी किया गया है यह नोटिफिकेशन विधानसभा के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है जिसके लिए आवेदन फॉर्म शुरू हो चुके हैं जो 30 जून तक चलते रहेंगे। 

सचिवालय भर्ती के लिए प्रतीक्षा करने वाले बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही अच्छी और गुड न्यूज़ है हाल ही में विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नई भर्ती की अधिसूचना जारी की गई है जारी की गई अधिसूचना के अनुसार आवेदन फॉर्म ऑफलाइन मोड में आमंत्रित किए गए हैं यह नोटिफिकेशन अलग-अलग प्रकार के कई पदों के लिए जारी किया गया है जिसके लिए योग्यता आठवीं दसवीं पास रखी गई है वहीं इसके लिए ऑफलाइन आवेदन फार्म 7 जून से शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन के अंतिम तिथि 30 जून तक निर्धारित की गई है।  

सचिवालय भर्ती आवेदन शुल्क 

सचिवालय भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी अनेम्प्ट श्रेणी और आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अभ्यर्थियों हेतु ₹500 आवेदन शुल्क लिया जाएगा इसके अलावा अन्य सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों तो 250 रुपए आवेदन शुल्क लिया जाएगा। 

सचिवालय भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष में अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष तक रखी गई है इस भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की आयु सीमा की गणना को 30 जून 2024 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा इसके अलावा सरकारी नियमों के अनुसार सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को आयु सीमा मेंछूट भी दी जाएगी। 

सचिवालय भर्ती शैक्षिक योग्यता

सचिवालय भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है इसके लिए न्यूनतम योग्यता 8वीं 12वीं और स्नातक पास रखी गई है योग्यता से जुड़ी हुई डिटेल जानकारी के लिए अधिसूचना को डाउनलोड करें जिसे डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

सचिवालय भर्ती चयन प्रक्रिया 

सचिवालय भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षाऔर इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा इसमें डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन होगा वह मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद फाइनल मेरिट सूची तैयार की जाएगी। 

सचिवालय भर्ती आवेदन प्रक्रिया

सचिवालय भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑफलाइन मोड में आवेदन फार्म जमा करना होगा इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने की आवश्यकता है जिसको सबसे पहले चेक करें।   

आधिकारिक नोटिफिकेशन को देखने के बाद आपको आवेदन फार्म को डाउनलोड करना है वह उसे सुरक्षित प्रिंट आउट निकाल लेना है आवेदन फार्म को प्रिंट आउट निकालने के बाद आवेदन फार्म को अच्छे से भरना है जो जानकारी जिसमें पूछी गई है।

उसके पश्चात आवेदन फार्म मेंमांगे गए आवश्यक डॉक्यूमेंट भी आवेदन फार्म के साथ लगा देने हैं उसके बाद आवेदन शुल्क के भुगतान को पोस्टल आर्डर के माध्यम से नोटिफिकेशन के अनुसार करना होगा। 

यह सब प्रक्रिया होने के बाद आवेदन फार्म को उचित प्रकार के लिफाफे में डालना है उसके बाद नोटिफिकेशन में दिए गए एड्रेस पर आवेदन फार्म को निर्धारित समय अतिथि से पहले पहुंचा देना है।  

Secretariat Vacancy Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन फार्म शुरू होने की तिथि – 7 जून 2024

आवेदन की अंतिम तिथि : 30 जून 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन:-  डाउनलोड करें 

ऑफलाइन आवेदन फॉर्म – डाउनलोड करें

Monika Godara
Photo of author
Monika Godara
मेरा नाम मोनिका गोदारा हैं और मैं शिक्षा के क्षेत्र में अनुभवी लेखिका हूं। मैं पिछले 5 साल से सरकारी नौकरी और योजनाओं की लेटेस्ट जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का काम करती हूं। इस समय में IndiaGovtExam.in जैसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर अपना योगदान दे रही हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment