web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

NEET Important Notice: नीट यूजी परीक्षा देने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारी 

Photo of author

Follow US
नीट परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के द्वारा 5 मई 2024 को दोपहर 2:00 बजे से लेकर शाम 5:20 बजे तक 571 शहरों और विदेश के 14 शहरों के 4750 केन्द्र पर करवाया गया था इस परीक्षा में शामिल हुए 24 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण सूचना विभाग की ओर से जारी की गई है।

नीट परीक्षा का का परिणाम राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 4 जून 2024 को घोषित कर दिया गया था परीक्षा का परिणाम जारी होने के बादउम्मीदवारों द्वारा हाल ही में उठाए गए प्रश्नों के मध्य नजर निम्नलिखित इस स्पष्टीकरण जारी करना आवश्यक समझा गया है आप सभी को बता दें कि नीट यूजी कट ऑफ अंक प्रत्येक वर्ष उम्मीदवारों के समग्र प्रदर्शन के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं कटऑफ में वृद्धि परीक्षा की प्रतिस्पर्धी प्रकृति और इस वर्ष उम्मीदवारों द्वारा हासिल किए गए उच्च प्रदर्शन मानकों को दर्शाती है जो योग्य उम्मीदवार होते हैं उनकी क्यूट और औसत अंक 720 में से हर साल अलग-अलग होते हैं जैसा कि हम नीचे दर्शा रहे हैं। 

  • परीक्षा का वर्ष –   2020 / 2021 / 2022 / 2023/ 2024   
  • औसत अंक बाहर 720 क्वालिफाई हुए उम्मीदवार – 297.18 / 286.13 / 259.00 / 279.41 / 323 .55 
  • न्यूनतम स्कोर यूआर श्रेणी में अर्हता प्राप्त करें- 147 / 138 / 117 / 137 / 164

कुछ छात्रों को NEET (UG) 2024 की परीक्षा के दौरान परेशानी हुई जिससे उनकी परीक्षा देने का समय कम हो गया इस बारे में शिकायत करने के लिए पंजाब-हरियाणा दिल्ली और छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में रिट याचिकाएं दायर की गईं. इन शिकायतों पर गौर करने के लिए NTA ने एक समिति बनाई इस समिति ने परीक्षा देने में कम हुआ समय समझा और उसी हिसाब से 1563 छात्रों को अतिरिक्त अंक दिए. कुछ छात्रों को तो 720 अंक तक अतिरिक्त मिले।

कुछ छात्रों की परीक्षा में परेशानी आने की वजह से उनकी परीक्षा देने का समय कम हो गया था। यह पता लगाने के लिए कि किन छात्रों को दिक्कत हुई, परीक्षा केंद्रों के रिपोर्ट और सीसीटीवी फुटेज देखे गए। जिन छात्रों का समय कम हुआ, उन्हें एक खास तरीके से अतिरिक्त अंक दिए गए। यह तरीका सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर आधारित है और इसमें छात्र ने कितने सही जवाब दिए और कितना समय कम मिला, दोनों को ध्यान में रखा गया। 

कुल 1563 छात्रों को समय कम होने की वजह से अतिरिक्त अंक मिले। ये अंक -20 से लेकर 720 तक थे। (-20 का मतलब है कि कुछ छात्रों को थोड़े कम अंक मिले क्योंकि उन्हें थोड़ी दिक्कत हुई थी। वहीं, 720 का मतलब है कि एक छात्र को ज्यादा परेशानी हुई जिस वजह से उसे ज्यादा से ज्यादा अतिरिक्त अंक मिले।) गौर करने वाली बात ये है कि अतिरिक्त अंकों की वजह से दो छात्रों के तो नंबर 718 और 719 तक पहुंच गए। सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद यह पता चला कि इन परीक्षा केंद्रों में नकल जैसी कोई गलत गतिविधि नहीं हुई थी।

2024 में NEET परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या 2023 के मुकाबले बढ़ गई (2023: 20 लाख, 2024: 23 लाख)। छात्र ज्यादा होने की वजह से इस साल ज्यादा हाई स्कोरर भी बने।

फिजिक्स के एक सवाल के जवाब को लेकर 13 हज़ार से ज्यादा छात्रों ने आपत्ति दर्ज कराई। NCERT की किताब के पुराने और नए संस्करण में फर्क होने की वजह से परीक्षा बोर्ड ने उस सवाल के लिए एक की जगह दो जवाब सही माने।

जिन 67 छात्रों ने पूरे 720 अंक हासिल किए, उनमें से 44 को फिजिक्स के सवाल के जवाब में बदलाव की वजह से फायदा हुआ और 6 छात्रों को परीक्षा में समय कम होने की भरपाई के लिए अतिरिक्त अंक मिले।

जैसा कि 4 जून की प्रेस रिलीज़ में बताया गया था, इस साल टॉप करने वाले छात्र देश भर से हैं।

एनटीए कोशिश करता है कि परीक्षा के नतीजे जल्द से जल्द आ जाएं। जवाब की चाभी पर आपत्ति दर्ज करने की अवधि के बाद नतीजों को प्रक्रिया से गुजरना होता है, उसके बाद ही उन्हें जारी किया जाता है। इस बार भी एनटीए ने 23 लाख छात्रों के लिए करीब 30 दिन में ही नतीजे जारी कर दिए।

आपको बता दें कि जेईई (मेन्स) 2024 के पहले चरण का नतीजा 11 दिन और दूसरे चरण (पहले चरण के साथ मिलाकर) का नतीजा 15 दिन में आ गया था। इसी तरह नीट 2024 के नतीजे भी निर्धारित प्रक्रिया के तहत जारी किए गए हैं।

एनटीए अपनी सभी परीक्षाओं में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए एक निर्धारित प्रक्रिया का पालन करता है। छात्रों को कई तरीकों से जानकारी दी जाती है-

  • परीक्षा शहर की पूर्व सूचना
  • एडमिट कार्ड
  • परीक्षा से जुड़े परामर्श
  • ओएमआर शीटों की स्कैन कॉपी और छात्रों के जवाब दिखाना
  • प्रारंभिक उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज कराने का मौका
  • आधिकारिक वेबसाइट पर अंतिम उत्तर कुंजी प्रकाशित करना
  • स्कैन की हुई ओएमआर शीट और स्कोर कार्ड ईमेल से भेजना

साथ ही, नियमित रूप से जानकारी और आंकड़े प्रेस रिलीज़ के जरिए छात्रों और जनता को बताए जाते हैं. यही प्रक्रिया नीट 2024 में भी अपनाई गई थी।

नकल के मामलों में सख्त कार्रवाई

एनटीए ने फर्जी परीक्षा देने वालों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं और कुछ मामलों में राज्य पुलिस ने भी कार्रवाई की है एनटीए जांच एजेंसियों को हर संभव मदद दे रहा है हालांकि जांच का नतीजा अभी आना बाकी है, एनटीए ने पेपर लीक होने की खबरों को सिरे से खारिज कर दिया है मई 2024 में भी एक प्रेस रिलीज जारी कर एनटीए ने बताया था कि सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे पेपर लीक की खबरें झूठी हैं एनटीए का कहना है कि परीक्षा की शुचिता बरकरार रखी गई थी।

NEET Important Notice Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

नीट परीक्षा महत्वपूर्ण नोटिस – यहां से डाउनलोड करें

Monika Godara
Photo of author
Monika Godara
मेरा नाम मोनिका गोदारा हैं और मैं शिक्षा के क्षेत्र में अनुभवी लेखिका हूं। मैं पिछले 5 साल से सरकारी नौकरी और योजनाओं की लेटेस्ट जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का काम करती हूं। इस समय में IndiaGovtExam.in जैसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर अपना योगदान दे रही हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment