web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RTE Admission Lottery Result: निशुल्क शिक्षा एडमिशन लॉटरी रिजल्ट जारी, अपने बच्चों का नंबर आया है या नहीं यहां देखें 

Photo of author

Follow US

आरटीई निशुल्क शिक्षा लॉटरी रिजल्ट विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दिया गया है अब अभिभावक यह ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि अपने बच्चों का नंबर निशुल्क शिक्षा लॉटरी के तहत आया है या नहीं।

आरटीई निशुल्क शिक्षा एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करने के बाद आज विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लॉटरी रिजल्ट जारी कर दिया गया है ऐसे अभिभावक जिन्होंने अपने बच्चों को फ्री में पढ़ने के लिए आरटीआई निशुल्क शिक्षा के तहत आवेदन फार्म जमा किया था उनका रिजल्ट आ चुका है अब आप घर बैठे ऑनलाइन अपने बच्चों की लॉटरी रिजल्ट चेक कर सकते हैं इस रिजल्ट में यह भी बताया गया है कि आपके बच्चे को कौन सी स्कूल मिली है या मिली है या नहीं इसे आप सभी अपने मोबाइल से घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

RTE Admission Lottery Result
RTE Admission Lottery Result

राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा निशुल्क शिक्षा के तहत नया कानून बनाया गया था जिसके बाद सरकार ने नई योजना के तहत प्राइवेट स्कूलों में निशुल्क शिक्षा शुरू की थीयानी जितने भी प्राइवेट स्कूल है चाहे कितनी भी बड़ी प्राइवेट स्कूल हो उसमें 25 प्रतिशत सीटे रिजर्व की थी सरकार ने इन सीटों पर सिर्फ गरीब एडमिशन ले सकते हैं और वह बिल्कुल निशूलक पढ़ सकते हैं सकते हैं यानी 25% सीटों पर गरीब छात्र-छात्र ही एडमिशन ले सकते हैं। 

निशूलक शिक्षा के तहत लॉटरी रिजल्ट विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आज  13 मई को जारी किया गया हैइसके बाद बच्चों के अभिभावक द्वारा ऑनलाइन रिपोर्टिंग 13 मई से लेकर 20 मई तक करवानी होगीइसमें प्रदेश के 3112 स्कूलों में एडमिशन लेने के लिए 251249 छात्र छात्रा ने आवेदन फार्म जमा किया था।  

आरटीई निशुल्क एडमिशन लॉटरी रिजल्ट चेक करें इस प्रकार 

सबसे पहले छात्र-छात्रा के अभिभावक को विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है विभाग के आधिकारिक वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक हम इस लेख के माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जिस पर क्लिक करें। 

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपने जिले का नाम ब्लॉक का नाम और कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है। 

यह सब करने के बाद आपके सामने स्कूल की लोकेशन दिखाई देगी जिसके अंदर आपके सामने स्कूल का नाम भी दिखाई देगा इसमें आपको अपने स्कूल के नाम का चयन कर लेना हैऔर इसके अंदर स्कूल में जिन-जिन विद्यार्थियों का चयन हुआ हैउसकी सूची आप ऑनलाइन देख सकते हैं। 

RTE Admission Lottery Result Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आरटीई निशुल्क शिक्षा लॉटरी रिजल्ट – यहां से चेक करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment