web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Board Result: राजस्थान बोर्ड 5वी 8वीं 10वीं और 12वीं रिजल्ट का इंतजार खत्म, यहां से चेक करें 

Photo of author

Follow US

राजस्थान बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई गई कक्षा 5वीं 8वीं 10वीं और 12वीं के सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं। 

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर सेकक्षा पांचवी कक्षा आठवीं कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाई गई है इन परीक्षाओं में प्रदेश के 45 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने हिस्सा भी लिया है परीक्षा में शामिल होने वालेपरीक्षार्थीपरीक्षा देने के बाद लगातार समय से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं वह अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं क्योंकि राजस्थान बोर्ड की कक्षा पांचवी कक्षा आठवीं कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा में लगभग प्रदेश के 45 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं इन परीक्षाओं में शामिल हुए थे।

Rajasthan Board Result
Rajasthan Board Result

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई गई कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा में लगभग 19 लाख लड़के व लड़कियां शामिल हुए थे यानी कक्षा 10वीं में11 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए वहीं कक्षा 12वीं में 9 लाख छात्र छात्राएं शामिल हुए थे इसके अलावा कक्षा 8वीं की परीक्षा में 12 लाख से अधिक स्टूडेंट्स नहीं सालिया था वह कक्षा 5वी के तहत 14 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने परीक्षा में समय बिताया था। 

राजस्थान बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली कक्षा पांचवी और कक्षा आठवीं में ग्रेडिंग सिस्टम बनाया गया है इसमें आपकी ग्रेड के आधार पर अंक दिए जाते हैं यानी इसमें प्रतिशत नहीं दिए जाते हैं इन परीक्षाओं की मार्कशीट पर आपको ग्रेडिंग सिस्टम दिया हुआ मिलेगा जिसमें आप कोई यह पता चलेगा कि आप फेल है या पास है या आपका ग्रेडिंग सिस्टम कैसा है। 

राजस्थान बोर्ड परीक्षा रिजल्ट इस प्रकार करना होगा चेक 

राजस्थान बोर्ड द्वारा जब भी जिस भी कक्षा का रिजल्ट विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाएगा फिर आप तुरंत ऑनलाइन लिंक से चेक कर सकेंगे।

रिजल्ट चेक करने के लिए आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट के सेशन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको अपने रोल नंबर वह अन्य जानकारियां पूछी जाएगी जिसमें आपको सभी जानकारी को ठीक से भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

ऐसा करते ही आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन परदिखाई देगाजो नए पेज में ओपन होगा जिसे आप भविष्य के लिए प्रिंट आउट कर सकते हैं। 

Rajasthan Board Result Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जानकारी के मुताबिक बता दें कि बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट्स हैं जिनको रिजल्ट के संबंध में किसी भी प्रकार की सूचना नहीं हैउसे हम यहां पर अनुमानित रूप से समय तिथि उपलब्ध करवा रहे हैंयानी आपको यह बता रहे हैं कि किस-किस डेट को रिजल्ट जारी किए जाने की पूरी संभावना है।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि कक्षा आठवीं का परिणाम मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में जारी करने की संभावना है वहीं कक्षा बारहवीं कॉमर्स और साइंस का परिणाम 15 मई के आसपास जारी किए जाने की उम्मीद है इसके अलावाराजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट 20 मई में के आसपास घोषित किया जा सकता है।

इसके अलावा कक्षा पांचवी और कक्षा दसवीं का परिणाम मई के अंतिम सप्ताह या जून के प्रथम सप्ताह में जारी किए जाने की पूरी उम्मीद हैजैसे ही कोई भी रिजल्ट से संबंधी सूचना आएगी उसे तुरंत प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से ज्वाइन हो जाए ताकि आपको समय रहते हुए सूचना मिल सकें।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment