web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CBSE Board 10th 12th Result: सीबीएसई बोर्ड के 39 लाख स्टूडेंट का इंतजार खत्म, 10वीं और 12वीं का रिजल्ट यहां से चेक करें

Photo of author

Follow US

सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं व कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले 39 लाख छात्र छात्राओं का इंतजार अब खत्म हो चुका है प्रिय छात्र-छात्राएं सीबीएसई 10वीं व कक्षा 12वीं अपना रिजल्ट ऑनलाइन तरीके से चेक कर सकते हैं। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई बोर्ड द्वारा प्रत्येक वर्ष कक्षा 10वीं व कक्षा 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन करवाया जाता है इस साल भी कक्षा 10वीं व कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन सफलता पूर्ण करवाया गया है परीक्षा के सफलतापूर्ण आयोजन के बादपरीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी रिजल्ट को लेकर प्रतीक्षा में है जानकारी के मुताबिक बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं वह 12वीं परीक्षा परिणाम को लेकर भी अपडेट दी है सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं वी कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन फरवरी अप्रैल के मध्य करवाया गया है जिसका परिणाम छात्र-छात्राएं बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं।  

CBSE Board 10th 12th Result
CBSE Board 10th 12th Result

जानकारी के मुताबिक बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं वह कक्षा 12वीं की परीक्षा में संपूर्ण देश भर के39 लाख से अधिक छात्राओं ने हिस्सा लिया थाजिसमें कक्षा 10वीं की परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से लेकर 13 मार्च के बीच करवाया गया था इसके साथ ही कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से लेकर 2 अप्रैल के मध्य करवाया गया था।

सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन की परीक्षा में शामिल होने वाले यानी सीबीएसई कक्षा 10वीं वह कक्षा 12वीं कीबोर्ड परीक्षा में शामिल होने वालेकेवल उन्हीं छात्रों को पास किया जाएगा जो प्रत्येक विषय में काम से कम 33% अंक हासिल करेंगे। 

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी रिजल्ट विभाग के आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in के माध्यम से चेक कर सकेंगे, सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं वह कक्षा 12वीं का परिणाम विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दिया गया है जिसे आप नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से चेक कर सकते हैं बहुत सारे अभ्यर्थियों को रिजल्ट को लेकर लगातार समय से इंतजार था उनका इंतजार खत्म हो चुका है अब आप नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

सेंट्रल बोर्ड आफ एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से मिली सूचना के अनुसार इस साल रिजल्ट प्रणाली को लेकर कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं जिसमें इस बार टॉपर लिस्ट जारी नहीं की जाएगी यानी सीबीएसई बोर्ड में टॉप करने वाले छात्रों की सूची जारी नहीं की जाएगी इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं वह कक्षा 12वीं का परिणाम सीबीएसई ने अपने आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से घोषित कर दिया है। 

सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट इस प्रकार करना होगा चेक 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सीबीएसई बोर्ड द्वारा जब भी परिणाम घोषित किया जाएगा उसके बाद हम आपको इस लेख के माध्यम से डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करवा देंगे सबसे पहले आपको उसे पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमें आपका रोल नंबर आदि जानकारी दर्ज करनी है उसके बाद नीचे रिजल्ट चेक करने का बटन दिखाई देगा उसे पर जैसे ही आप क्लिक करोगे आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाया जाएगा।

 CBSE Board 10th 12th Result Check

सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट चेक यहां करें- Link 1stLink 2ndLink 3rd

सीबीएसई बोर्ड 12वीं रिजल्ट चेक यहां करें- Link 1stLink 2ndLink 3rd

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment