web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

RTE Admission: अपने लड़के लड़की को पढ़ाये प्राइवेट स्कूल में बिल्कुल फ्री, सरकार देगी पूरा पैसा आवेदन शुरू

Photo of author

Follow US

सरकार की ओर से आरटीई शिक्षा का अधिकार अधिनियम की शुरुआत की गई है इसमें सरकार की ओर से सभी बच्चों को प्राइवेट स्कूल में फ्री में पढ़ाया जाएगा यानी सरकार आपके बच्चे को फ्री में प्राइवेट स्कूल में पढ़ाई की जिसका पूरा पैसा आपको देगी इस योजना के लिए आवेदन फार्म 3 अप्रैल से शुरू होंगे जो 21 अप्रैल तक चलते रहेंगे।

अगर आप भी अपने बच्चों को किसी भी प्राइवेट स्कूल में बिल्कुल फ्री में पढ़ना चाहते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है हाल ही में सरकार की ओर से प्राइवेट स्कूल में निशुल्क शिक्षा प्राप्त करने के लिए बच्चों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की फीस क्या भुगतान सरकार करेगी इसके लिए आवेदन फार्म 3 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं जो 21 अप्रैल तक भरे जाएंगे आवेदन फार्म सफलता पूर्ण कंप्लीट होने के बाद आवेदन फार्म की लॉटरी सरकार द्वारा 23 अप्रैल को निकल जाएगी।

RTE Admission
RTE Admission

सरकार की ओर से आरटीई निशुल्क शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रत्येक वर्ष आवेदन फार्म आमंत्रित किए जाते हैं इसमें प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को निशुल्क पढ़ाया जाता है जिसकी फीस का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है यानी आप अपने बच्चों को किसी भी प्राइवेट स्कूल में एडमिशन दिला सकते हैं आप जिस भी विद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं उसे विद्यालय के लिए आपको फॉर्म भरना पड़ेगा उसके बाद सरकार की ओर से लॉटरी निकाली जाएगी जिसमें अगर आपके बच्चे का भी नंबर आते हैं तो आप भी प्राइवेट स्कूल में अपने बच्चों को पढ़ सकते हैं।

RTE स्कूल एडमिशन के लिए आयु सीमा 

आरटीई शिक्षा का अधिकार अधिनियम  के अनुसार आयु सीमा कुछ इस प्रकार रखी गई है – 

प्री प्राइमरी 3 प्लस : 3 वर्ष या उससे अधिक लेकिन 4 वर्ष से कम।

प्री प्राइमरी 4 प्लस : 3 वर्ष 6 माह या उससे अधिक परंतु 5 वर्ष से कम।

प्री प्राइमरी 5 प्लस : 4 वर्ष 6 माह या उससे अधिक परंतु 6 वर्ष से कम।

प्रथम क्लास : 5 वर्ष से अधिक लेकिन 7 वर्ष से कम

फ्री एडमिशन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 

यदि आप अपने बच्चों का एडमिशन किसी प्राइवेट स्कूल में फ्री मेंकरवाना चाहते हैं तो आपके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

आरटीई निशुल्क एडमिशन लेने के लिएबच्चों के माता-पिता की वार्षिक आय प्रमाण पत्र होना चाहिए इसके अलावा निवास प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र अनाथ बच्चे हैं तो अनाथालय प्रमाण पत्र विकलांगता हेतु विकलांग प्रमाण पत्र अगरमाता-पिता कैंसर से प्रभावित है तो पंजीकृतडायग्नोस्टिक सेंटर की रिपोर्ट और बीपीएल कार्ड होना चाहिए।

आरटीई निशुल्क शिक्षा एडमिशन के लिए इस प्रकार करें आवेदन 

अपने बच्चों का एडमिशन आरटीई निशुल्क शिक्षा के तहत करवाने के लिए आपकोनीचे दी गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको सामान्य जानकारीभरने का ऑप्शन आएगा जिसमें अपनी सामान्य जानकारी भरें।

सामान्य जानकारी भरने के बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ अपलोड करें उसके बाद आपको अपनी कक्षा और अधिकतम पांच विद्यालयों का चयन करना है।

जो फॉर्म में अपने जानकारी भरी है उसको एक बार अवश्य चेक करें उसके बाद फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट भी ले लेना है।

 RTE Admission Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फार्म शुरू: 3 अप्रैल
आवेदन की अंतिम तिथि: 21 अप्रैल
लॉटरी रिजल्ट- 23 अप्रैल

ऑफिशल नोटिफिकेशन:- डाउनलोड करें

आवेदन फॉर्म : डाउनलोड करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment