web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Teacher Bharti: शिक्षक भर्ती से बीएड वाले बाहर, चयनित हुए युवाओं की नियुक्तियां रद्द नौकरी भी छीनेंगी सरकार

Photo of author

Follow US

हाल ही में कोर्ट ने आदेश जारी कर दिया है कोर्ट द्वार जारी आदेश में B.Ed डिग्री धारकों को प्राथमिक शिक्षक भर्ती से बाहर कर दिया गया है मिली जानकारी के अनुसार कोर्ट ने आदेश जारी कर राज्य सरकार को निर्देश दिए हैं कि बीएड वालों को हटाकर 6 महीने के भीतर भर्ती प्रक्रिया पूरी करें।

बीएड डिग्री हासिल कर रखे अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही बड़ा झटका है क्योंकि हाल ही में हाई कोर्ट ने B.Ed डिग्री धारी युवाओं को प्राथमिक शिक्षक भर्ती से बाहर कर दिया है कोर्ट की ओर से आदेश जारी किया गया है जिसमें यह जानकारी दी गई है कि राज्य सरकार नियुक्त किए गए बेड शिक्षकों को नौकरी से हटाकर 6 महीने के अंदर अंदर भर्ती प्रक्रिया को पूरी करें प्राथमिक शिक्षक भर्ती में केवल डीएलएड वालों को ही मेरिट के आधार पर प्राइमरी शिक्षक भर्ती के लिए नियुक्ति दी जानी चाहिए।

Teacher Bharti
Teacher Bharti

जानकारी के मुताबिक बता दें कि चीफ जस्टिस रमेश कुमार सिन्हा की डिवीजन बैच का बहुत ही बड़ा फैसला आया है इसके अंतर्गत डीएलएड अभ्यर्थियों की उच्च याचिका पर निर्णय दिया गया हैजो निर्णय दिया गया है जिसमें प्राइमरी शिक्षक भर्ती में बीएड वालों को चयन किए जाने की चुनौती दी गई थीयाचिका करता हूं उन्हें सुप्रीम कोर्ट के अगस्त 2023 के फैसले को आधार मानते हुए प्राइमरी शिक्षक भर्ती से B.Ed योग्यता को स आवेदन घोषित कर इसे हटाने की मांग लगातार समय से की जा रही थी।

डीएलएड पास अभ्यर्थियों द्वारा जो याचिका दायर की गई थी उसमें डीएलएड कोर्स में प्राइमरी कक्षाओं के बच्चों को पढ़ने के खास ट्रेनिंग भी दी जाती हैइसके अलावा B.Ed कोर्स में बड़ी कक्षाओं को पटाने की ट्रेनिंग दी जाती हैं छोटी कक्षाओं कीशिक्षकों की भर्ती में बीएड अभ्यर्थियों को शामिल करने से शिक्षा की गुणवत्ता में असर आएगा और यह सुप्रीम कोर्ट के फैसले का राज्य शासनने बहुत बड़ा उल्लंघन किया है।

इस बीच सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला आया थाउसे आधार पर सुप्रीम कोर्ट ने 11 अगस्त 2023 को अपने फेस लेकर तहत यह जानकारी दी थी कि केवल डीएलएड यानी बीएसटीसीडिप्लोमा प्राप्त करने वालेअभ्यर्थी ही प्राइमरी कक्षाओं को पढ़ने के लिए पात्र होंगे पीठ ने एनसीटीई ( राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद ) के उस गजट विज्ञापन को रद्द कर दिया था जिसमें बीएड डिग्रीधारकों को लेवल-1 शिक्षक भर्ती के लिए योग्य करार दिया गया था। एनसीटीई की इस अधिसूचना में कहा गया था कि अगर बीएड डिग्रीधारी लेवल-1 में पास होते हैं, तो उन्हें नियुक्ति के बाद छह महीने का ब्रिज कोर्स करना होगा।

Teacher Bharti Update Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आप सभी को पता है 4 में 2023 को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सहायक शिक्षकों के 6500 पदों हेतु नई भर्ती की अधिसूचना जारी की थी अधिसूचना जारी होने के बाद आवेदन फार्म लिए उसके बाद 10 जून को इसकी परीक्षा का आयोजन सफलता पूर्ण करवाया गया था इस परीक्षा में B.Ed और डीएलएड के छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे भर्ती परीक्षा सफलता पूर्ण कंप्लीट होने के बाद डीएलएड छात्रों ने इसको लेकर याचिका दायर कर दी थी जिसका फैसला अब फिलहाल ही में आया है।

इससे संबंधित न्यूज़ अपने व्हाट्सएप पर प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment