web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ration Card E Kyc: राशन कार्ड की करवानी होगी ईकेवाईसी, नहीं तो 15 जून से बंद हो जाएगा फ्री राशन 

Photo of author

Follow US

राशन कार्ड की ई केवाईसी अब सभी राशन कार्ड धारकों को करवाना होगा यह फ्री राशन प्राप्त करने वाले सभी परिवारों के लिए बड़ी न्यूज़ है फ्री राशन प्राप्त करने वाले परिवारों को 15 जून से पहले फ्री राशन के लिए राशन कार्ड की ई केवाईसी करवाना होगा नहीं तो सरकार की ओर से राशन कार्ड को पूरी तरीके से बंद कर दिया जाएगा।

हमारे देश में राशन कार्ड का उपयोग बहुत सारी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए किया जाता है लेकिन देश में कुछ ऐसे लोग भी मौजूद हैं जो राशन कार्ड का गलत इस्तेमाल करते हैं या नहीं राशन कार्ड का दुरुपयोग भी करते हैं कुछ ऐसे लोग हैं जिनको राशन कार्ड की आवश्यकता भी नहीं है लेकिन वह राशन कार्ड का उपयोग करके फ्री सामग्री प्राप्त कर लेते हैं राशन कार्ड का लाभ सरकार की ओर से गरीब लोगों को दिया जाता है लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जो गरीब भी नहीं है लेकिन इसका लाभ ले रहे हैं इसीलिए सरकार की ओर से इसको समय-समय पर अपडेट किया जा रहा है।

Ration Card E Kyc
Ration Card E Kyc

सरकार की ओर से ई केवाईसी शुरू की गई है जिसके तहत सरकार के द्वारा उचित मूल्य की दुकानों पर राशन लेने वाले सभी परिवारों को e केवाईसी करवाने के लिए आदेश दे दिया है यदि आप सही समय पर राशन कार्ड की ई केवाईसी नहीं करवा पाते हैं तो आपका राशन कार्ड से नाम हटा दिया जाएगा उसके बाद आपको फ्री राशन नहीं दिया जाएगा फिलहाल के समय में देश में करोड़ों लोगों को सरकार की ओर से फ्री में राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है लेकिन फ्री राशन कार्ड योजना के तहत यदि सरकार लंबे टाइम तक ई केवाईसी नहीं कर पा रही है उसी के चलते लोग इसका गलत फायदा उठा रहे हैं इसको रोकने के लिए सरकार की ओर से ई केवाईसी करवाई जाने को लेकर बोला गया है।

अब बहुत सारे राशन कार्ड धारकों के मन में सवाल हैं कि हम केवाईसी कैसे कर सकते हैं इसके लिए आप सभी को जानकारी के मुताबिक बता दें कि आपके पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए इसके अलावा आपको हम इस लेकर माध्यम से यह भी बताने जा रहे हैं कि ई केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि क्या है।

सबसे पहले आपको जानकारी के मुताबिक बता दें कि राशन कार्ड की ई केवाईसी करने को लेकर सरकार ने फिलहाल के समय में अंतिम तिथि 15 जून तक निर्धारित की हैयानी आपको 15 जून से पहले राशन कार्ड की केवाईसी करवाना होगा राशन कार्ड की ई केवाईसी राशन कार्ड धारक उचित मूल्य की दुकान पर जाकर करवा सकते हैं  यानी फिलहाल के समय में राशन कार्ड की ई केवाईसी राशन डीलर के द्वारा करवाई जा रही हैं आपके परिवार में जितने भी लोग हैं जिन सभी कोई केवाईसी करवानी होगी।

मानो अगर आपके परिवार में पांच लोग हैं तो आपके पांचो लोगों कोई केवाईसी करवाने होगी यानी यह ई केवाईसी अलग-अलग व्यक्ति के अनुसार अलग-अलग होगीजिसमें परिवार के हर सदस्य काराशन डीलर द्वाराअंगूठा लगाकर बायोमेट्रिक सत्यापन किया जाएगा।

राशन कार्ड की ई केवाईसी करवाने के लिए जरूरी दस्तावेज 

राशन कार्ड धारक परिवार के पास ई केवाईसी करवाने के लिए राशन कार्ड नंबर होना चाहिएइसके अलावाराशन कार्ड में जिन सदस्यों का नाम है उन सभी सदस्यों का आधार कार्ड होना चाहिएयानी सभी सदस्यों का आधार कार्ड के माध्यम से बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन किया जाएगा जब वेरिफिकेशन कंप्लीट हो जाएगा उसके बाद आपका राशन कार्ड चालू रहेगा। 

Ration Card E Kyc Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकारी योजनाओं से जुड़ी हुई अपडेट समय-समय पर प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें ताकि आपको जरूरी सूचना तुरंत समय-समय पर मिल सके। 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment