web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Home Ministry Vacancy: गृह मंत्रालय भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, सरकारी नौकरी का शानदार मौका 

Photo of author

Follow US

गृह मंत्रालय भर्ती का नोटिफिकेशन मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन के अंतिम तिथि 24 जून तक रखी गई है। 

गृह मंत्रालय भर्ती के लिए प्रतीक्षा करने वाले बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है हाल ही में गृह मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नवीनतम अधिसूचना जारी की गई है जारी की गई अधिसूचना के अनुसार अभ्यर्थी ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं यानी विभाग द्वारा ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म आमंत्रित की है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया विभाग की ओर से शुरू की कर दी गई है जिसके लिए अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन की आखिरी तिथि 24 जून तक निर्धारित की गई है। 

Home Ministry Vacancy
Home Ministry Vacancy

गृह मंत्रालय भर्ती आवेदन शुल्क 

गृह मंत्रालय भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रेणी के अभ्यर्थी हेतु ₹400 आवेदन शुल्क लिया जाएगा यानी इस भर्ती में जो आवेदन करेगा उसको ₹400 आवेदन शुल्क के रूप में देना होगा। 

गृह मंत्रालय भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष तक रखी गई है इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ी श्रेणी के अभ्यर्थियों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाएगी। 

गृह मंत्रालय भर्ती शैक्षिक योग्यता

गृह मंत्रालय भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है इसीलिए आप जिस पद के लिए आवेदन करें उसकी योग्यता से जुड़ी हुई डिटेल आधिकारिक नोटिफिकेशन अवश्य चेक करें।

गृह मंत्रालय भर्ती चयन प्रक्रिया 

गृह मंत्रालय भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन उसके बाद लोक कम प्रेक्टिकल टेस्ट यह सब होने के बाद एंट्री और पर्सनल टेस्ट लगभग 50 अंकों का किया जाएगा उसके बाद फाइनल मेरिट सूची तैयार करके जॉइनिंग दे दी जाएगी। 

गृह मंत्रालय भर्ती आवेदन प्रक्रिया

गृह मंत्रालय भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसके लिए सबसे पहले अभिव्यक्तियों को नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना है वह उसको देखना है।   

आधिकारिक नोटिफिकेशन को देखने के बाद नीचे दिए गए ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करें उसके बाद आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा उसके बाद आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरें वह आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करें ।

आवश्यक महत्वपूर्ण जानकारी वह दस्तावेजों को जमा करने के बादअपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें उसके बाद आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करें। 

Home Ministry Vacancy Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू होने की तिथि : 26 मई 2024

आवेदन की अंतिम तिथि : 24 जून 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन:-  डाउनलोड करें 
ऑनलाइन आवेदन – यहां से करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment