web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar Card Status: आधार कार्ड वाले ध्यान दें, मात्र 1 मिनट में चेक करें आपका आधार कार्ड सही है या नहीं 

Photo of author

Follow US

अब आप घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए यह चेक कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड सही है या नहीं आप सभी यह तो जानते होंगे आधार कार्ड सही होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है।

आधार कार्ड धारकों कोई यह जानना बहुत जरूरी है कि आपका आधार कार्ड वैलिड है या नहीं क्योंकि आधार कार्ड अगर आपका वैलिड नहीं है तो आपको कभी भी परेशानी हो सकती हैं यानी आधार कार्ड का वैलिड ना होना और आपके पास आधार कार्ड होना एक सिंपल कागज की तरह हैं जो आपके किसी भी काम का नहीं है इसीलिए आपको यह चेक करना चाहिए क्योंकि आधार कार्ड एक बार सरकार द्वारा जारी किया गया महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है जिसका उपयोग हर किसी काम के लिए किया जा सकता है।

Aadhar Card Status
Aadhar Card Status

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा लागू की जाने वाली सरकारी योजनाओं में हिस्सा लेने इसके अलावा किसी भी सरकारी प्राइवेट कार्यालय मेंजाने पर आपके पास आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है क्योंकि आपको आधार कार्ड बिना किसी भी विभाग मेंजाने के लिए एंट्री भी नहीं दी जाती है यदि आप सरकारी अस्पताल में जाते हो तो वहां पर भी आपको आधार कार्ड देना होगा तभी आपका इलाज फ्री में होगा इसके अलावा गैस सिलेंडर बुक करवाने पर भी आपके पास आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है।

यही नहीं काफी सारी योजनाओं का लाभ आधार कार्ड के जरिए सरकार की ओर से डायरेक्ट दिया जाता है यदि आपके पास आधार कार्ड है और वह रिजेक्ट हो चुका है तो आप योजनाओं से भी वंचित रह सकते हैं इसीलिए आपको यह चेक करना चाहिए और आपको आधार कार्ड अगर एक्टिवेट नहीं है तो उसे एक्टिवेट करवाना चाहिए।

आपका आधार कार्ड सही है या नहीं इस प्रकार चेक करें

आपका आधार कार्ड सही है या नहीं इस प्रक्रिया को आप आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए चेक कर सकते हैं जिसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको स्क्रॉल डाउन करना है उसके बाद आधार सेवाओं के लिंक पर क्लिक करना है।

उसके बाद स्क्रॉल डाउन करें वह चेक आधार वैलिडिटी पर क्लिक करना है उसके बाद आधार नंबर और कैप्चर डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

जैसे ही काली करोगे आपके सामने नई स्क्रीन ओपन होगी जिसमें आपको आधार कार्ड से जुड़ी हुई सभी डिटेल दिखाई जाएगीजिसमें यह भी दिखाया जाएगा कि आपका आधार कार्ड वैलिड है या नहीं।

 Aadhar Card Status Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आधार कार्ड का स्टेटस – यहां से चेक करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment