web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Police Vacancy: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती का बिना परीक्षा नोटिफिकेशन जारी

Photo of author

Follow US

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दिया गया है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म 27 मार्च से शुरू होंगे जो 16 अप्रैल तक चलते रहेंगे। 

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए प्रतीक्षा करने वाले बेरोजगार अभ्यर्थियों के बहुत बड़ी खुशखबरी है हाल ही में राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नई भर्ती की अधिसूचना जारी की गई है जिसके लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन मोड में आमंत्रित किए हैं ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू होगी जो 16 अप्रैल तक चलती रहेगी यदि आप भी विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना के अनुसार योग्यता रखते हैं तो आप भी ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं यह राजस्थान पुलिस कांस्टेबल उत्कृष्ट खिलाड़ी कोटा के तहत वैकेंसी निकाली गई है।  

Rajasthan Police Vacancy
Rajasthan Police Vacancy

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती आवेदन शुल्क 

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती  के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी क्रीम लेयर श्रेणी पिछड़ी श्रेणी अति पिछड़ी श्रेणी के अभ्यर्थियों को ₹600 के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा इसके अलावा राजस्थान के नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी पिछड़ी श्रेणी अति पिछड़ी श्रेणी आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को ₹400 के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। 

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष वह अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष तक रखी गई है इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना को 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा इसके अलावा सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी । 

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती शैक्षिक योग्यता

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थान से कक्षा 12वीं पास रखी गई है इसके अलावा इसके समकक्ष उतरन अभ्यार्थी आवेदन कर सकते हैंइसी के साथ ही पुलिस दूरसंचार के लिए किसी भी योग्यता प्राप्त संस्थान से भौतिक विज्ञान और गणित कंप्यूटर के साथ विज्ञान विषय में कक्षा 12वीं या उसके समक्ष होना चाहिए वही आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास संबंधित खेल में डिप्लोमा भी कर रखा होना चाहिए। 

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती चयन प्रक्रिया 

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन 100 अंकों के आधार पर होगा जो तीन चरणों में आयोजित होगी खेल प्रमाण पत्रों का मूल्यांकन शारीरिक माप तोल एवं ट्रायल खेल प्रमाण पत्र के 70 अंकों को ट्रायल के 30 अंक शामिल किए जाएंगे। 

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसके लिए अभ्यर्थियों को पुलिस विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक हम इस लेख के माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं। 

आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी एक बार विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना को अवश्य चेक करें उसके बाद ही ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करें सबसे पहले नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फार्म को ओपन करें उसके बाद आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरें वह आवश्यक डॉक्यूमेंट आदि अपलोड करें। 

यह सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें वह नीचे दिए गए फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें याद रखें आवेदन को फाइनल सबमिट करते समय आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट भी ले लेना है ताकि भविष्य में काम आ सके।  

Rajasthan Police Vacancy Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू होने तिथि –  27 मार्च 2024

अंतिम तिथि – 16 अप्रैल 2024

आधिकारिक नोटिफिकेशन   डाउनलोड करें 

ऑनलाइन आवेदन – यहां से करें 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment