web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BED Course Closed: 2 वर्षीय और 4 वर्षीय बीएड कोर्स को बंद, नोटिस जारी 

Photo of author

Follow US

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की ओर से 5 फरवरी को B.Ed कोर्स बंद करने को लेकर आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन की ओर सेजो नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके तहत B.Ed कोर्स बंद करने को लेकर संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

B.Ed कोर्स कर चुके लाखों अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही बड़ी खबर है। नई शिक्षा नीतिको मध्य नजर रखते हुए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के द्वारा B.Ed कोर्स को बंद करने को लेकर नया आदेश जारी कर दिया गया है।राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की ओर से जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है उसके तहत B.Ed कोर्स को लेकर बहुत बड़ा बदलाव किया गया है।  एनसीटीई के द्वारा पिछले कुछ दिनों पहले 2 साल का स्पेशल बीएड कोर्स को बंद किया गया था। हालांकि अब पुराने 4 वर्षीय बीएड कोर्स को बंद करने को लेकर भी विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। 

BED Course Closed
BED Course Closed

5 फरवरी 2024 सोमवार कोनेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम सेनोटिस जारी किया गया है जिसके तहत यह जानकारी दी गई है कि अब 4 वर्ष से इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स आगे नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा नोटिस में यह भी जानकारी दी गई है कि इस कोर्स की जगह अब नया कोर्स शुरू किया गया है। 

आप बहुत सारे अभ्यर्थियों के मन में सवाल है कि अब जो नया कोर्स 4 B.Ed  वार्षिक कोर्स की जगह शुरू किया गया है वह कौन सा कोर्स है। अब शिक्षा विभाग की ओर से  4 वर्षीय कोर्स की जगह b.ed इंटीग्रेटेड कोर्स आईटीईपी कोर्स शुरू किया गया है। यानी जो सरकार की ओर से नया कोर्स लाया जा रहा है उसको 2025 के तहत लागू किया जाएगा।

2 वर्ष B.Ed कोर्स का क्या होगा 

जानकारी के मुताबिक बता दें कि दो वर्षीय बीएड कोर्स को सरकार की ओर से पहले ही बंद कर दिया गया है जो स्पेशल बीएड कोर्स के नाम से जाना चाहता था। नई शिक्षा नीति के प्रावधानों की माने तो 2030 के बाद स्कूलों में वही शिक्षक होंगे जिन्हें नया वाला आईटीपी 4 वर्षीय बीएड कोर्स किया हुआ होगा।

वर्तमान समय में जारी नोटिस के अनुसार4 वर्षीय BA बीएड बीएससी बीएड कोर्स होता है वह बंद होंगे और उसकी जगह सरकार की ओर से नया कोर्स लागू किया जाएगा इसके अलावादो वर्षीय बीएड कोर्सको 2030 तक यातायात रखा जाएगा उसके बाद 2 वर्ष बीएड कोर्स को नहीं कर पाएंगे। जानकारी के मुताबिक यह भी बता दें कि 2030 के बाद स्कूलों में वही शिक्षक भर्ती होंगे जिन्होंने नया वाला बेड 4 वर्षीय कोर्स कर रखा है 2 वर्ष से B.Ed कोर्स भी चलेगा लेकिन उसका उतना तारा बड़ा नहीं होगा।

B.ED Course Closed Notice Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीएड कोर्स बंद करने और नया बीएड कोर्स शुरू करने का आदेश यहां से डाउनलोड करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment