web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RRB Technician Vacancy: रेलवे टेक्नीशियन भर्ती का 9144 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

Photo of author

Follow US

 रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से टेक्नीशियन के 9144 पदों के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आरआरबी की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 9 मार्च से शुरू करवाई जाएगी जो 8 अप्रैल तक चलती रहेगी। 

रेलवे टेक्नीशियन भर्ती के लिए प्रतीक्षा करने वाले बेरोजगार अभ्यार्थियों के लिए बहुत ही अच्छी गुड न्यूज़ है। हाल ही में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नई भर्ती की अधिसूचना जारी की गई है। यह अधिसूचना 9144 पदों के लिए जारी की गई है।  जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 9 मार्च से शुरू की जाएगी जो 8 अप्रैल 2024 तक चलती रहेगी। रेलवे बोर्ड की ओर से इसकी ऑफिशियल नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दी गई है। 

RRB Technician Vacancy
RRB Technician Vacancy

रेलवे टेक्नीशियन भर्ती आवेदन शुल्क 

रेलवे टेक्नीशियन भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी अन्य पिछड़ी श्रेणी आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अभ्यर्थियों को ₹500 के आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।  इसके अलावा अन्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को ₹250 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का आवेदन शुल्क के भुगतान को ऑनलाइन मोड में करना होगा।  

रेलवे टेक्नीशियन भर्ती आयु सीमा

इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष व अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष तक रखी गई है। इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले सभी श्रेणी की आवेदकों को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट भी मिलेगी।

रेलवे टेक्नीशियन भर्ती शैक्षिक योग्यता 

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड रेलवे टेक्नीशियन भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता आईटीआई के साथ 10वीं, भौतिकी और गणित के साथ 12वीं और डिप्लोमा मानक उत्तीर्ण होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया 

इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर फाइनल मेरिट सूची तैयार की जाए। 

रेलवे टेक्नीशियन भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें 

सबसे पहले अभ्यर्थियों को रेलवे आरआरबी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी की गई अधिसूचना को डाउनलोड करना है। आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने के बाद नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक देखना है।

आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक देखने के बाद नीचे दिए गए ऑनलाइन पंजीकरण के बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरे हुए आवश्यक डॉक्यूमेंट आदि को अपलोड करें। 

यह सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें वह अंतिम चरण में फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें। याद रखें आवेदन को फाइनल सबमिट करने के बाद आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट अवश्य ले ले। ताकि आपके भविष्य में कभी भी काम आ सके।  

RRB Technician Vacancy Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू – 9 मार्च 2024

अंतिम तारीख- 8 अप्रैल 2024 

ऑफिसियल नोटिफिकेशंनडाउनलोड करें 

ऑनलाइन अप्लाई यहां से करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment