web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Awas Yojana: अब घर बनाने के लिए मिलेंगे 1.50 लाख रुपए, इस प्रकार भरना होगा फॉर्म

Photo of author

Follow US

केंद्र सरकार की ओर सेऐसे परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गई है जिन लोगों के पास घर नहीं है वह परिवार बेघर है उनका खुद का मकान नहीं है अब सरकार की ओर से ऐसे परिवारों को आर्थिक सहयोग राशि प्रदान करके आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए पैसे दिए जाते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआतदेश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 25 जून 2015 कोकी गई थी उसे लेकर अब तक आवास योजना का लाभ करीबन देश के 6 करोड़ से अधिक परिवारों को मिल चुका है इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में रहने वाले हर परिवार जिनके पास खुद का मकान नहीं है उनका मकान बनवाने की जिद है।

PM Awas Yojana
PM Awas Yojana

केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में समय-समय परबदलाव किए जाते हैं जिससे जरूरतमंद परिवारों कोई सी योजना के तहतसहायता दी जा सके यदि आप भीऐसे परिवारोंमें से हैं जो खुद का मकान नहीं बना पाए फिर आप भी पीएम आवास योजना का सहारा लेकरखुद का मकान बना सकते हैं इस योजना में कौन-कौन से परिवार लाभ लेने के लिए पात्र होंगे, योजना के लिए आवेदन किस प्रकार करें इससे जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी इस लेख के माध्यम से उपलब्ध करवा रहे हैं जिसे ध्यान पूर्वक देखें। 

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फ्री में मकान बनवाने के लिए आवेदन करने वाले परिवार के सदस्य कीउम्र 18 वर्ष से काम नहीं होनी चाहिए, इसके अलावाउसे परिवार के पास पक्का मकान भी नहीं होना चाहिए ऐसे परिवार जो झोपड़पट्टी में रहने को मजबूर हैं उन परिवारों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगाइसके अलावा ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय 190000 रुपए से कम है वह जिनका नाम बीपीएल राशन कार्ड की सूची में आता हो ऐसे परिवारों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा, इसके साथ ही अनुसूचित जाति जनजाति के लाभार्थी विधवा या विकलांग श्रेणी के लाभार्थी लाभार्थी का नाम वोटर लिस्ट के अंतर्गत भी होना बहुत जरूरी है।

आवास योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करने के लिए परिवार के पास बीपीएल सूची का फोटो कॉपी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक का विवरण, वोटर आईडी कार्ड, विधवा या विकलांगता सर्टिफिकेट, आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर उसके अलावा राशन कार्ड की फोटो कॉपी भी होनी चाहिए।  

पीएम आवास योजना में कितना पैसा मिलेगा 

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मकान बनाने के लिएलाभार्थी को 120000 रुपए ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को दिया जाएगा इसके अलावा10000 का अतिरिक्त सहायता पक्का शौचालय बनवाने के लिए भी दिया जाएगाइसके अलावा शहरी क्षेत्र की बात करें तो शहरी क्षेत्र के लाभार्थी परिवार को पीएम आवास योजना के अंतर्गतनगर निगम द्वारा 230000 रुपए की आर्थिक सहयोग राशि प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा शहरी क्षेत्र के लाभार्थी परिवार जो पक्का मकान या फ्लैट खरीदते हैं तो उन पर केंद्र सरकार के द्वारा सब्सिडी भी दिया जाता है इसके साथ-साथ कम ब्याज दरों पर बैंक से लोन की सुविधा भी पीएम आवास योजना के तहत सरकार की ओर से उपलब्ध करवाई जा रही है।

पीएम आवास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले परिवारों को पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज परआपको दाएं साइड में मेनू वाले क्षेत्र में  Awaassoft के विकल्प पर क्लिक करना है।

यहां पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमें डाटा एंट्री वाला विकल्प का चुनाव करना है उसके बाद न्यू पेज खुलेगा जहां पर डाटा एंट्री For आवास वाले बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको अपने राज्य अपना जिला प्रखंड ग्राम पंचायत का नाम चयन करना होगा।

उसके बाद आपको बेनिफिशियरी रजिस्ट्रेशन फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर आपको क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगाअब आपको आवेदन का नाम पता मोबाइल नंबर बैंक खाता संख्या इत्यादि दर्ज करना है उसके बाद सबमिट करना है।

यह सब प्रक्रिया पूरी होने के बाद बीपीएल सूची आधार कार्ड आय प्रमाण इत्यादि दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करें उसके बाद आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करें, इस तरह से आप प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अपना आवेदन फॉर्म ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं।

 PM Awas Yojana Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम आवास योजना ऑनलाइन आवेदन यहां से करें 

पीएम आवास योजना स्टेटस यहां से चेक करें 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment