web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Post Office Group C Vacancy: डाक विभाग में निकली ग्रुप सी के पदों हेतु बंपर भर्ती, योग्यता 10वीं बिना परीक्षा चयन 

Photo of author

Follow US
भारतीय डाक विभाग ने ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है जारी की गई अधिसूचना के अनुसार आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 23 जुलाई तक रखी गई है। 

डाक विभाग ग्रुप सी भर्ती के लिए प्रतीक्षा करने वाले देश के बेरोजगारों के लिए बहुत ही अच्छे और गुड न्यूज़ है हाल ही में दसवीं पास युवाओं के लिए भारतीय डाक विभाग की ओर से ग्रुप सी के पदों हेतु नवीनतम भर्ती की अधिसूचना जारी की गई है जिसके लिए यदि आप भी इच्छा रखते हैं तो ऑफलाइन मोड में आवेदन फार्म जमा करना होगा डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म 3 जून से शुरू कर दिए गए हैं जिसके लिए अंतिम तिथि 23 जुलाई तक विभाग की ओर से निश्चित की गई है।  

डाक विभाग ग्रुप सी भर्ती आवेदन शुल्क 

डाक विभाग ग्रुप सी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों तो किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा यानी आप इसमें बिल्कुल निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। 

डाक विभाग ग्रुप सी भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा 56 वर्ष तक रखी गई है वहीं इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना को 23 जुलाई 2024 को आधार मांग कर ज्ञात किया जाएगा इसके अलावा सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में भी कुछ छूट दी विभाग की ओर से दी जाएगी। 

डाक विभाग ग्रुप सी भर्ती शैक्षिक योग्यता

डाक विभाग ग्रुप सी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थान से कक्षा दसवीं पास होने चाहिए इसके अलावा ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए इसके साथ ही अभ्यर्थी के पास न्यूनतम तीन वर्ष कागाड़ी चलाने का अनुभव होना चाहिए साथी मोटर व्हीकल में छोटी-मोटी खराबी की भी अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए।

 डाक विभाग ग्रुप सी भर्ती सैलरी 

डाक विभाग की ओर से जारी किए गई नोटिफिकेशन के अनुसार ग्रुप सी के पदों हेतु चयन होने वाले अभ्यर्थियों को वेतन के तौर पर लेवल 2 के तहत 1900 से लेकर 63200 तक सैलरी पैकेज दिया जाएगा। 

डाक विभाग ग्रुप सी भर्ती आवेदन प्रक्रिया

डाक विभाग भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों कोभारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद भर्ती” सेक्शन में जाएं उसके बाद ऑफलाइन आवेदन वाले लिंक पर क्लिक करें।

ध्यान रखें अधिसूचना को सबसे पहले पढ़े जिसमें पात्रता आवेदन प्रक्रिया आवश्यक दस्तावेज आदि की जानकारी दी गई है उसके बाद आवेदन फार्म को डाउनलोड करेंजिसे आप अधिसूचना में दिए गए लिंक के माध्यम से डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं उसके बाद प्रिंट आउट निकाल ले। 

उसके बाद आवेदन फार्म में पूछी गई जानकारी को सावधानी पूर्ण कल या नीले शाही पेन का उपयोग करके भरें उसके बाद सुनिश्चित करें कि सभी जानकारी सही और सटीक है इसके अलावा साथ ही में आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी संलग्न करें। 

उसके बाद आवेदन फॉर्म जो आपने भरा है उसकी उचित प्रकार के लिफाफे में डालें लिफाफे पर अपना पता और पिन कोड स्पष्ट रूप से लिखे लिफाफे पर भारतीय डाक विभाग भर्ती लिखे आवेदन पत्र को डाक विभाग द्वारा निश्चित किए गए नोटिफिकेशन में दिए गए एड्रेस पर भेजें। 

इसके अलावा आपको यह भी ध्यान देना होगा आवेदन पत्र अंतिम तिथि से पहले भी भाग तक पहुंच जाना चाहिए यदि विलंबित आवेदन पत्र पहुंचता है तो स्वीकार नहीं किया जाएगा अधिक जानकारी के लिए कृपया आधिकारिक वेबसाइट देखें या डाक विभाग से संपर्क करें। 

Post Office Group C Vacancy Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन फार्म शुरू होने की तिथि – 3 जून 2024

आवेदन की अंतिम तिथि : 23 जुलाई 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन:-  डाउनलोड करें 

ऑफलाइन आवेदन फॉर्म – डाउनलोड करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment