web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CTET New Exam Date: सीटेट परीक्षा की नई एक्जाम डेट घोषित, एग्जाम डेट नोटिस यहां देखें

Photo of author

Follow US
सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट की अधिकारीक वेबसाइट के माध्यम से सीटेट के लिए परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं वे अब अपनी परीक्षा तिथि आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं सीटीईटी परीक्षा का आयोजन साल में दो बार करवाया जाता है – एक बार मार्च-अप्रैल में और दूसरी बार जुलाई-अगस्त में यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनना चाहते हैं।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) अब ओएमआर शीट आधारित होगी इसका मतलब है कि उम्मीदवारों को परीक्षा में उत्तर लिखने के लिए पेन और पेपर के बजाय ओएमआर शीट का उपयोग करना होगा।

सीटीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 मार्च से 2 अप्रैल 2024 तक किए गए थे उसके बाद अब ऑनलाइन आवेदन समाप्त हो चुके हैं और परीक्षा तिथि विभाग की ओर से घोषित कर दी गई है।

देशभर में 136 शहरों में 20 भाषाओं में होगी सीटेट प्रतियोगिता परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 19वीं राष्ट्रीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। यह प्रतियोगिता 7 जुलाई 2024, रविवार को देश भर के 136 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी प्रतियोगिता का पाठ्यक्रम, पात्रता और अन्य जानकारी पहले ही जारी कर दी गई है।

यह रहेगा परीक्षा कार्यक्रम

यह परीक्षा 7 जुलाई को दो महत्वपूर्ण पारियों में आयोजित की जाएंगी इस परीक्षा का आयोजन दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक रहेगा जिसमें अभ्यार्थियों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा।

उम्मीदवारों को सीटेट परीक्षा से 7 दिन पहले उनके आवंटित परीक्षा केंद्रों की जानकारी दी जाएगी यह जानकारी सीटीईटी एडमिट कार्ड जारी होने से पहले दी जाएगी परीक्षा केंद्रों की जानकारी मिलने के बाद, एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे परीक्षा में प्रवेश के लिए एडमिट कार्ड और एक वैध पहचान पत्र अनिवार्य है।

सीटेट परीक्षा की नई तिथि इस प्रकार डाउनलोड करें

सबसे पहले अभ्यर्थी सीबीएसई सीटीईटी वेबसाइट पर जाएं: https://ctet.nic.in/

उसके बाद “लेटेस्ट न्यूज” या “नोटिफिकेशन” सेक्शन पर क्लिक करें।

यह करने के बाद “सीटीईटी परीक्षा 2024 की तिथि” शीर्षक वाला नोटिस ढूंढें।

उसके बाद नोटिस डाउनलोड करें और नोटिस को ध्यानपूर्वक रूप से पढ़े।

CTET New Exam Date Check 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सीटेट एग्जाम डेट नोटिस – Download Now

A.R Choudhary
Photo of author
A.R Choudhary
नमस्ते! मैं ए.आर चौधरी हूं, एक समर्पित सामग्री लेखक हूं जो नौकरी के अवसरों और सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी साझा करने का शौकीन हूं। अपने लेखन के माध्यम से, मेरा लक्ष्य आपको बहुमूल्य जानकारी प्रदान करना है जो आपको आत्मविश्वास के साथ रोजगार और सरकारी सहायता कार्यक्रमों की दुनिया में आगे बढ़ने में मदद कर सके।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment