web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Parichay Patra Check: मतदान करने के लिए नया परिचय पत्र जारी, यहां से कर तुरंत डाउनलोड 

Photo of author

Follow US

भारत में निवास करने वाले सभी नागरिकों के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से नए मतदाता परिचय पत्र जारी कर दिए गए हैं अब कोई भी भारत का नागरिक अपने घर बैठे मतदाता परिचय पत्र यानी वोटर आईडी कार्ड तुरंत ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि फिलहाल के समय में देशभर में चुनाव का सीजन चल रहा है चुनाव के सीजन को मध्य नजर रखते हुएसभी लोगों को अपना मतदाता परिचय पत्र डाउनलोड करना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि अगर किसी भी व्यक्ति के पासमतदाता परिचय पत्र नहीं है तो वह बहुत ज्यादा परेशान है और उनके मन में एक ही सवाल हैं कि अपना मतदाता परिचय पत्र में क्या कमियां हैऔर क्या सुधार हैं इसीलिए हम आपको मतदाता परिचय पत्र डाउनलोड करने के लिए संपूर्ण प्रक्रिया उपलब्ध करवा रहे हैं इस प्रक्रिया को अगर आप फॉलो करते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का सुलक भी देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Parichay Patra Check
Parichay Patra Check

वोटर आईडी कार्ड हमेशा निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जाता हैमतदाता परिचय पत्र यानी वोटर आईडी कार्ड कोमतदान करने पर दिखाना होता है ताकि मतदान करने वाली व्यक्ति का वेरिफिकेशन सही तरीके से किया जा सके और किसी भी प्रकार का फर्जी मतदान नहीं हो सके।

वोटर आईडी कार्ड यानी मतदाता पहचान पत्र के साथ-साथ आपको एक आवश्यक डॉक्यूमेंट भी चाहिए जो आपके लिए मतदान करने पर मदद करेगा यह डॉक्यूमेंट सामान्य भाषा में पर्ची होती है जिसको जहां पर चुनाव पोलिंग बूथ होता है वहां पर दिया जाता है वहां पर पोलिंग बूथ के बाहर ही आपको मतदान करने के लिए पर्ची दे दी जाएगी जो पर्ची आपको दी जाती हैं उसको ईपीआईसी नंबर कहां जाता है जिसको आप अपने घर बैठे मोबाइल से डाउनलोड कर सकते हैंईपीआईसी नंबर कहां जाता है।

मतदाता परिचय पत्र डाउनलोड करने की संपूर्ण प्रक्रिया

अगर आप घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए मतदाता परिचय पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा आधिकारिक वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक हम इस लेख के माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जी लिंक पर आपको क्लिक करना है।

जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करोगे उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करना है उसके बाद आपको लोगों के बटन पर क्लिक करके लोगों करना है उसके बाद आपको ईपीआईसी डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसे पर क्लिक करते ही आपके सामने  ईपीआईसी या रेफरेंस नंबर  का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें से एक पर क्लिक करें।

उसके बाद आपको ईपीआईसी नंबर या रेफरेंस नंबर डालकर सच के बटन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपकोविभाग की ओर से अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा जिस पर क्लिक करके वेरीफाई करना है उसके बाद अब आप अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

 ईपीआईसी नंबर निकालने की प्रक्रिया 

ईपीआईसी नंबर निकलने का डायरेक्ट लिंक हम इसलिए के माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जिस पर आपको क्लिक करना है उसके बाद आपको खोज विवरण पर क्लिक करना है उसके बाद पूछी गई संपूर्ण जानकारी आपको फील करके अपने राज्य सहित दर्ज करना है।

उसके बाद आपसे कैप्चा कोड पूछा जाएगा जिसको फुल करें उसके बाद आपको सूचना दिखाई देगी जिसमें से आपका नाम सेलेक्ट करना है उसके बाद आपके सामने आपका ईपीआईसी नंबर दिखाई देगा।

 Parichay Patra Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 मतदाता परिचय पत्र डाउनलोड – यहां से करें
EPIC No ढूंढने के लिए – यहां दबाए

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment