web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jamin Ka Naksha: सभी की जमीन प्लाट का नया नक्शा जारी, नया नक्शा जमाबंदी ऑनलाइन यहां से डाउनलोड करें

Photo of author

Follow US

भारत का कोई भी नागरिक अब घर बैठे अपनी जमीन प्लाट का नक्शाअपने मोबाइल से देख सकता है इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है अब आपके मोबाइल से जमाबंदी नकल भी निकलेगी।

हम में से बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनको कभी ना कभी खेत के नक्शे और जमाबंदी की आवश्यकता पड़ती है लेकिन हमें ज्ञान के अभाव के कारण इधर-उधर पटवारी के चक्कर लगाना पड़ते हैं यही नहीं हमें समय परहमारे खेत का नक्शा भी नहीं मिल पता है और हम निराश हो जाते हैं लेकिन अब आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ शानदार टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपने खेत का नक्शा और जमाबंदी नकल आसानी से निकाल सकते हैं।

Jamin Ka Naksha
Jamin Ka Naksha

हमने आपको पहले ही बताया है अब आपको खेत के नक्शे और जमाबंदी को लेकर कहीं पर भी डोलने भटकने की आवश्यकता नहीं है यह काम आप अपने घर बैठे बहुत ही आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी सहायता की आवश्यकता नहीं होगी हम आपको कुछ इसलिए के माध्यम सेस्टेप्स बता रहे हैं जिसको अगर आप ध्यान पूर्वक रूप से फॉलो करते हैं तो आप किसी भी जमीन और प्लांट का नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं इसके अलावा आप डाउनलोड भी कर सकते हैं साथ ही में आप जमाबंदी नकल भी निकाल सकते हैं।

जमीन का नक्शा देखने की प्रक्रिया

जमीन का नक्शा देखना या डाउनलोड करने के लिए आपको हम नीचे लिंक को उपलब्ध करवा रहे हैं जी लिंक पर आपको जाना होगा लिंक पर आप जैसे ही जाओगे वहां पर नया पेज ओपन होगा।

उसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आपकी तहसील का नाम इसके अलावा आपके पटवार घर का नाम गांव का नाम और सब कुछ जिसमें से आपको अपने अनुसार सेलेक्ट करना है।

यह सब सेलेक्ट करने के बाद आपकोसीट नंबर सेलेक्ट करना हैउसके बाद आपके सामने नक्शा दिखाई देगा उसे पर एक बार क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करोगे तो आपका नक्शाआपकी स्क्रीन पर दिखाया जाएगा जो नक्शा देखेंगे वह आपकी जानकारी के तहत होगा जिसमें संपूर्ण जानकारी भी दी गई होगी।

ऑनलाइन जमाबंदी निकालने की प्रक्रिया 

इसके अलावा आप ऑनलाइन तरीके से जमाबंदी नकल भी निकाल सकते हैं इसके लिए भी आपको नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करोगे आप जमाबंदी के अधिकारी की वेबसाइट पर चले जाओगे।

उसके बाद आपको अपने राज्य का नक्शा दिखाई देगा जिस पर कई करना है उसके बाद जिले का चयन करना है जैसे ही आप अपने जिले का चयन करोगे उसके बाद उसे जिले की सभी तहसील दिखाई देगी जिसमें से आपको अपनी तहसील का चयन करना है।

उसके बाद जैसे ही आप अपने तहसील केनाम के ऊपर काली करोगे उसके बाद आपकी तहसील में जितने भी गांव हैं उनकी लिस्ट दिखाई देगी जिनमें से आपको अपने गांव की लिस्ट पर क्लिक करना है।

 उसके बाद आप अपने नाम डिटेल आदि सबमिट करके आप अपने खेत की जमाबंदी नकल निकाल सकते हैं जिसमें पूरी जानकारी डिटेल से दी गई है यानी आप अपना खाता नंबर खसरा नंबर या नाम आदि डालकर जमाबंदी निकाल सकते हैं।

 Jamin Ka Naksha Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अपनी जमीन या घर का नक्शा यहां से निकले  Check Now

जमाबंदी की नकल निकालने के लिए यहां Check Here

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment