web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Nrega Workers News: नरेगा में काम करने वालों के लिए सरकार ने किया नियमित आदेश जारी 

Photo of author

Follow US

सरकार की ओर से नरेगा में कार्यकर्ता संविदा कर्मियों के लिए बड़ा फैसला लिया हैहाल ही में सरकार की ओर से नरेगा में काम करने वाले संविदा पर कार्य कर्ता कर्मियों को निर्मित करने के लिए पदों के लिए सजन का आदेश जारी किया है। 

सरकार की ओर से महात्मा गांधी नरेगा योजना के अंतर्गत कार्य करने वाले को लेकर बहुत ही बड़ी खुशखबरी प्रदान की है जानकारी के मुताबिक बता दें कि नरेगा में कार्यकर्ता संविदा आधारित चौक आर्मी काम करते हैं उनको सरकार की तरफ से नियमित करने का फैसला लिया है इसके तहत 4966 पदों के लिए सर्जन को मंजूरी प्रदान की है।

प्रदेश सरकार ने प्रदेश में 4966 नरेगा संविदा कर्मियों को नियमित किया है इसके लिए सरकार की तरफ से ग्रामीण विकास उप सचिव प्रशासन ने आदेश जारी की है महात्मा गांधी नरेगा योजना के अंतर्गत 9 वर्ष या से अधिक का कार्य अनुभव रखने वाले संविदा पर कार्यकर्ता कार्मिकों के लिए यह फैसला फिलहाल ही लिया गया है यह पद ग्रामीण विकास विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण में किए जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि महात्मा गांधी नरेगा में नवसृजित पदों में कनिष्ठ तकनीकी सहायक के 1698 पद ग्राम रोजगार सहायक के 1548 पद डाटा एंट्री सहायक के 699 पद लेखा सहायक के 622 पद प्रोग्रामिंग एनालिसिस विशेषज्ञ 1, प्रोग्रामिंग विशेषज्ञ 1, समन्वयक (अभिसरण एवं मूल्यांकन) के 48, सहायक के 150 पद इन पदों को शामिल किया गया है और इसके तहत 4966 पदों को नियमित किया गया है।

Nrega Workers News
Nrega Workers News

इस आदेश को सरकार की ओर सेकुछ ही दिन पहले जारी किया गया था जिसमें यह जानकारी प्रदान की गई थी कि प्रदेश में 9 वर्ष या इससे अधिक संविदा पर कार्य करने वाले कर्मियों को सरकार की तरफ से नियमित किया जाएगा उसी के मध्य नजर रखते हुए इस फैसले को भी लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत सरकार के द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी की शुरुआत भी की गई हैयानी सरकार के द्वारा इसकी शुरुआत 2005 में की गई थी जिसके बाद आगे चलकर 2 अक्टूबर 2009 को महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम कर दिया गया जिसमें सरकार की ओर से 100 दिन का रोजगार बेरोजगार परिवारों को दिया जाता है यह रोजगार उनको अपने घर से 5 किलोमीटर के तहत दिया जाता है। 

Nrega Workers News Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नरेगा में कार्यकर्ता संविदा कार्मिकों को नियमित करने का आदेश यहां से डाउनलोड करें 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment