web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ट्रैफिक के नए नियम लागू, छोटी सी गलती पर कटेगा 10000 का चालान, ₹100 से बच सकते हैं

Photo of author

Follow US

वाहन ड्राइवर और मोटर मालिकों के लिए बहुत ही बड़ी खबर है क्योंकि अगर वाहन ड्राइवर यदि छोटी सी गलती कर लेता है तो 10000 का चालान कट सकता है इस 10000 के चलन से बचने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण तरीके अपनाने होंगे। 

यदि आपके पास मोटरसाइकिल छोटी गाड़ी या बड़ी गाड़ी है और आप उसे ड्राइविंग करते हैं तो आपको यह पोस्ट देखना बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको पता नहीं है कि अब ड्राइविंग करते समय एक छोटी सी गलती ₹10000 तक का चालान कटवा सकती है यानी आपको छोटी सी गलती पर ₹10000 का चलन देने को मजबूर कर सकती है इस चलन से आप मात्र ₹100 में बच भी सकते हैं इसके लिए गाड़ी ड्राइवर कोकुछ छोटी सी प्रक्रिया से गुजरना होगा और जो प्रक्रिया हम इसलिए के माध्यम सेबताने जा रहे हैं जिसे आपका 10000 का चालान बच सकता है।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि यदि आप भी फालतू चलानो से बचना चाहते हैं तो सबसे अच्छा इसका तरीका एक ही है आपको ट्रैफिक नियमों की पालना करनी होगी जानकारी के मुताबिक बता दें कि अगर आप भी ड्राइविंग करते हैं तो आपके पास व्हीकल की वजह से हमारे पर्यावरण को बहुत ही ज्यादा नुकसान होता है क्योंकि उससे निकलने वाली दुआ से वायु प्रदूषण होता है और वायु प्रदूषण हमारे पर्यावरण के लिए बहुत ही ज्यादा भयानक भी है इसीलिए आपको समय रहते वायु प्रदूषण का एक सर्टिफिकेट लेना बहुत आवश्यक है ताकि आपको यह पता रहे कि आपकी गाड़ी कितना प्रदूषण फैला रही है।

New Traffic Rule
New Traffic Rule

वायु प्रदूषण का सर्टिफिकेट आपकोकिसी भी रोड पर मात्र ₹100 में बनाया जा सकता हैअगर आपके पास वायु प्रदूषण का सर्टिफिकेट है तो आप 10000 के चालान से बच सकते हैं यानी मात्र ₹100 का वायु प्रदूषण सर्टिफिकेट से आपका 10000 का चालान बिल्कुल बच सकता है।

इस सर्टिफिकेट को आप किसी भी बड़े शहर या किसी भी हाईवे रोड परबिलकुल आसानी सेबनवा सकते हैंवायु प्रदूषण सर्टिफिकेट बनवाने के लिए केवल गाड़ी के नंबर होने चाहिए इन सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप जिस रोड पर घूम रहे होते हैं या कहीं जा रहे होते हैं वहां पर आपको वायु प्रदूषण सर्टिफिकेट बनाने की गाड़ियां खड़ी दिखाई देगी जहां से आप उसे गाड़ी के पास जाएं और उसे बोल की वायु प्रदूषण सर्टिफिकेट बनवाना है वहां पर आपको मात्र 10-15 मिनट में यह सर्टिफिकेट बना कर दे दिया जाएगा। 

New Traffic Rule Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके अलावा गाड़ी चालकों कोबहुत सारे ऐसे ट्रैफिक के नियम हैं उनका ध्यान में रखना चाहिए और उनकी पालना करनी चाहिए क्योंकि आपका जीवन सुरक्षित रहेगा तो आप भी चालान से बचते रहेंगे और प्रदूषण से भी बच सकेंगे।  

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment