web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RPF Vacancy: रेलवे ने जारी किया आरपीएफ कांस्टेबल के 4660 पदों के लिए बंपर नोटिफिकेशन 

Photo of author

Follow US

रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स भर्ती  यानी आरपीएफ के 4660 पदों के लिए नवीनतम नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन फार्म 15 अप्रैल से शुरू होंगे इसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 14 मई तक निर्धारित की गई है।  

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स भर्ती के लिए प्रतीक्षा करने वाले बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही अच्छी और गुड न्यूज़ है। हाल ही में रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के 4660 पदों के लिए नवीनतम नोटिफिकेशन जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार कांस्टेबल के 4208 पद रखे गए हैं वही सब इंस्पेक्टर के लिए 452 पद रखे गए हैं इन पदों के लिए योग्यता रखने वाले इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी निर्धारित समय अतिथि के साथ ऑनलाइन मोड में आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। 

RPF Vacancy
RPF Vacancy

रेलवे आरपीएफ भर्ती आवेदन शुल्क

रेलवे आरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन करने वालेसामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों और अन्य पिछड़ी श्रेणी के अभ्यर्थियों तो ₹500 आवेदन शुल्क लिया जाएगा, इसके अलावा अन्य सभी श्रेणी के आवेदन को हेतु 250 रुपए का आवेदन शुल्क रखा गया है आवेदन शुल्क के भुगतान को अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में करना होगा।

रेलवे आरपीएफ भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा कांस्टेबल पद के लिए 18 वर्ष वह अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष तकरखी गई है इसके अलावा सब इंस्पेक्टर के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वह अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष तक रखी गई है इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर की याद की जाएगी इसके अलावा सभी श्रेणी की अभ्यर्थियों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी मिलेगी।

रेलवे आरपीएफ भर्ती शैक्षणिक योग्यता 

इस भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान दसवीं पास रखी गई है इसके अलावा वही सब इंस्पेक्टर के पद के लिए योग्यता ग्रेजुएट रखी गई है।

रेलवे आरपीएफ भर्ती चयन प्रक्रिया

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स भारती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट सीबीटी लिखित परीक्षा, शारीरिक दस्त परीक्षण और शारीरिक मार्ग परीक्षण के आधार पररिक्तिथियों के 10 गुना उम्मीदवारों को पीईटी/पीएसटी  के लिए बुलाया जाएगा, इसके अलावा दस्तावेज सत्यापन व मेडिकल जांच के आधार पर चयन किया जाएगा। 

रेलवे आरपीएफ भर्ती आवेदन प्रक्रिया 

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसके लिए सबसे पहले विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के जरिए से अधिसूचना को डाउनलोड करें वह अधिसूचना को ध्यानपूर्वक एक बार अवश्य देखें।

आधिकारिक अधिसूचना को देखने के बाद नीचे दिए गए ऑनलाइन आवेदन केबटन पर क्लिक करें जैसे ही क्लिक करोगे आपके सामने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरें उसके बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें व फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें।

यह सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदन फार्म की अंतिम चरण में आवेदन फार्म का प्रिंट आउट भी ले लेना है ताकि आपके भविष्य में कभी भी काम आ सके। 

RPF Vacancy Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू होने की तिथि: 15 अप्रैल 2024 

आवेदन की अंतिम तिथि: 14 में 2024 

शॉर्ट नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन : यहां से करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment