web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

New Ayushman Card: नया आयुष्मान कार्ड जारी, मिलेगा 5 लाख रुपए का फायदा, तुरंत यहां से डाउनलोड करो

Photo of author

Follow US

सरकार की ओर से आयुष्मान कार्ड योजना के तहत नए आयुष्मान कार्ड जारी कर दिए गए हैं जिसे लाभार्थी अपने घर बैठे अपने मोबाइल और लैपटॉप कंप्यूटर से डाउनलोड कर सकते हैं।

सरकार की ओर से चलाई जा रही आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के लिए नए आयुष्मान कार्ड जारी किए गए हैं इस योजना के तहत सरकार की ओर सेआयुष्मान कार्ड धारकों को ₹500000 तक का इलाज मुफ्त में करवाया जा रहा है अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड होता है तो आप किसी भी प्राइवेट और सरकारी अस्पताल में 5 लाख तक का इलाज बिल्कुल मुफ्त करवा सकते हैं यह पूरे भारत में कहीं पर भी चल सकेगा इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आयुष्मान कार्ड होना बहुत ही जरूरी है यदि आयुष्मान कार्ड आपके पास नहीं है तो इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे।

New Ayushman Card
New Ayushman Card

आयुष्मान कार्ड योजना की शुरुआत सरकार ने इसलिए की है ताकि देश में आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी केवह मजदूर किसान छोटे कमकार व अन्य लोगों कोबहुत सारी स्वास्थ्य से जुड़ी हुई समस्याएं होती है इसीलिए उन्हें कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है वह इधर-उधर भटकना भी पड़ता है इसीलिए सरकार की ओर से आयुष्मान कार्ड योजना चलाई गई है इस योजना के अंतर्गतसरकार की ओर से ₹500000 तक का मुफ्त इलाज फ्री में दिया जा रहा हैयानी आप ₹500000 तक का इलाज कहीं पर भी बिल्कुल निशुल्क किसी भी अस्पताल में करवा सकते हैं।

नया आयुष्मान कार्ड इस प्रकार करें डाउनलोड 

सरकार की ओर से जारी किए गए नए आयुष्मान कार्ड आप घर बैठे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैंइसे डाउनलोड करने के लिए आपको कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है हम आपको कुछ सिंपल प्रोसेस नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जिनको फॉलो करके आप अपने घर बैठे आयुष्मान कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको हम नीचे लिंक उपलब्ध करवा रहे हैं जिनको ओपन करके आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।

विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको डाउनलोड आयुष्मान कार्ड के लिंक पर क्लिक करना है उसके बाद स्कीम के तहत आपको पीएमजेएवाई का चयन करना होगा उसके बाद आपको यहां पर अपने राज्य का चयन करना है उसके बाद आपको आधार नंबर या वर्चुअल आईडी की सहायता से जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करना है।

यह सब करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिससे आपको ओटीपी के स्थान पर भरना है वह वेरीफाई करना है।

जैसे ही आप मोबाइल में आए ओटीपी के जरिए वेरीफाई करते हैं तो आपके सामने नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको पीडीएफ के अंदर आयुष्मान कार्ड दिखाई देगा जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

 New Ayushman Card Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नया आयुष्मान कार्ड यहां से डाउनलोड करें – Download Now

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment