web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

MP Board Result: एमपी बोर्ड 41 लाख विद्यार्थियों का इंतजार खत्म, 5वी 8वीं 10वीं और 12वी का रिजल्ट, ऐसे चेक करें रिजल्ट 

Photo of author

Follow US

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई गई कक्षा  5वी 8वीं 10वीं और 12वी परीक्षा के नतीजे को लेकर इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है एमपी बोर्ड कक्षा 5वी 8वीं 10वीं 12वीं का रिजल्ट आप अपने मोबाइल से घर बैठे चेक कर सकते हैं। 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा पांचवी कक्षा आठवीं कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षा थी लगातार समय से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैंउनका इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है ऐसे परीक्षार्थी जिन्होंने इस परीक्षाओं में हिस्सा लिया है वह विद्यार्थी लगातार समय से रिजल्ट को लेकर प्रतीक्षा कर रहे हैं लगभग प्रदेश के 41 लाख ऐसे स्टूडेंट्स है जिन्होंने इन कक्षाओं में हिस्सा लिया है मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं का रिजल्ट आप विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। 

MP Board Result
MP Board Result

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कक्षा पांचवी वी कक्षा आठवीं की परीक्षा का आयोजन 6 मार्च से लेकर 14 मार्च के बीच करवाया गया इन परीक्षाओं में प्रदेश के 25 लाख 51818 विद्यार्थी शामिल हुए थे यह परीक्षा सुबह 9:00 बजे से लेकर 11:30 बजे तकप्रथम पारी में आयोजित करवाई गई थी।

इसके अलावा मध्य प्रदेश बोर्ड विभाग की ओर से कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन भी करवाया गया कक्षा 10वीं वी कक्षा 12वीं की परीक्षा मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित करवाई गई इसके अलावा कक्षा 5वी और कक्षा 8वीं की परीक्षा राज्य शिक्षा केंद्र के अंतर्गत आयोजित करवाई गई थी मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई गई कक्षा 10वीं व कक्षा 12वीं की परीक्षा में लगभग 16 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए थे।

कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या की बात करें तो मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में लगभग 9 लाख 92 हजार 101 छात्र परीक्षा में शामिल हुए इसके अलावा 7 लाख 48238 छात्राएं इन दोनों परीक्षा में शामिल हुई थी इन परीक्षाओं कोकंडक्ट करवाने के लिए सरकार की ओर से 7501 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे इसमें कक्षा दसवीं की परीक्षा का आयोजन 5 फरवरी से लेकर 28 फरवरी तक करवाया गया वहीं कक्षा 12वीं के लिए परीक्षा का आयोजन 6 फरवरी के लेकर 5 मार्च के बीच आयोजन करवाया गया था।

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई गई कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं के रिजल्ट की बात करें तो रिजल्ट लगभग 20 अप्रैल के आसपासया इससे एक-दो दिन आगे पीछे जारी किया जा सकता है वहीं मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा आयोजित करवाई गई कक्षा पांचवी वी कक्षा आठवीं के नतीजेजारी होने की बात करें तो यह नतीजा इस महीने के आखिर तक जारी किए जा सकते हैं।

एमपी बोर्ड रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया 

एमपी बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले छात्र-छात्राओं को विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक हम इस आर्टिकल माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद रिजल्ट के सेशन पर क्लिक करना है उसके बाद आप जिस भी कक्षा का रिजल्ट चेक कर रहे हैं उसके बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपसे रोल नंबर पूछा जाएगा। 

उसके बाद आप अपना रोल नंबर दर्ज करें वह नीचे दिए गए सबमिट बटन यानी रिजल्ट चेक करने के बटन पर क्लिक करें जैसे ही क्लिक करोगे आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। 

MP Board Result Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमपी बोर्ड कक्षा पांचवी वी कक्षा आठवीं का रिजल्ट – यहां से चेक करें

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं का रिजल्ट 20 अप्रैल के बाद किसी भी वक्त जारी किया जा सकता है इसके अलावा एमपी बोर्ड कक्षा पांचवी वी कक्षा आठवीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है  मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी हुई पल-पल की अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से ज्वाइन हो जाए ताकि रिजल्ट चेक करने का डायरेक्ट लिंक वहां पर आपको तुरंत मिल सके।  

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment