web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LIC New Scheme: एलआईसी देंगी 40 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को हर महीने 12000 रूपए पेंशन, आवेदन फार्म शुरू 

Photo of author

Follow US

लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन आफ इंडिया की ओर से एक बेहतरीन प्लान लॉन्च किया गया है एलआईसी की ओर से लांच की गई स्कीम के मुताबिक वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने ₹12000 पेंशन दी जाएगी।

एलआईसी की ओर सेभारतीय नागरिकों के लिए बहुत सारी योजनाएं समय-समय पर प्रकाशित की जाती हैं हाल ही में लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन आफ इंडिया की ओर से नागरिकों के लिए नई योजना तैयार की गई है जो योजना एलआईसी की ओर से तैयार की गई है इसका लाभसभी बुजुक व्यक्ति जो परेशान होते हैं उन्हें मिलेगा यानी 40 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को इसका लाभ मिलेगा जो लोग इस योजना में शामिल होंगे उनको ₹12000 प्रति महीने एलआईसी की ओर से पेंशन दी जाएगी।

LIC New Scheme
LIC New Scheme

यदि आप भी भारत के नागरिक हैं और आप भी अपने बुढ़ापे की जिंदगी को संवारना चाहते हैंतो भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड की ओर से चलाई जा रही योजना को आप भी अपना सकते हैं सामान्य भाषा में बात करें तो यह एक पेंशन योजना है जिसके तहत बुजुर्ग व्यक्तियों को हाई रिटर्न स्कीम के तहत काफी सारा लाभ दिया जा रहा है इसमें आप ₹12000 प्रति महीने पेंशन प्राप्त कर सकते हैं इसके लिएन्यूनतम आयु सीमा 40 वर्ष वह अधिकतम आयु सीमा 80 वर्ष तक रखी गई है।

एलआईसी की ओर सेलॉन्च की गई स्कीम के तहत आप मिनिमम ₹1000 की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा अधिकतम पेंशन प्राप्त करने की कोई भी सीमा नहीं है इसमें आप कितने भी बड़ी पेंशन हासिल कर सकते हैं इसके अलावा इसमें आपको 3 महीने 6 महीने वह 12 महीने के बाद पेंशन लेने का भी ऑप्शन दिया जा रहा है इसके अलावा एलआईसी की ओर सेजारी की गई योजना के मुताबिक आप प्लान के तहत मुफ्त निवेश से एन्युटी भी खरीद सकते हैं।

एलआईसी की ओर से शुरू की गई योजना के अनुसारपॉलिसी शुरू होने की तिथि से 6 महीने बाद पॉलिसी धारक को सरेंडर करने की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है पॉलिसी धारक की मृत्यु होने परनॉमिनी को निवेश की गई राशि एलआईसी की ओर से लौटा दी जाएगी पॉलिसी धारक को पॉलिसी शुरू होने की डेट के 6 महीने बाद लोन की सुविधा भी योजना में उपलब्ध करवाई जा रही है।

भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड की ओर से चलाई जा रही पेंशन स्कीम कि हम सरल भाषा में बात करें तो इसमें आपको एक बार निवेश करने की जरूरत है यदि आप एक बार इसमें निवेश कर देते हैं उसके बाद आपकी पेंशन शुरू हो जाएगी इस योजना का लाभ इस प्रकार से मिलेगा मान लीजिए अगर आपकी उम्र 42 वर्ष हो चुकी है और आपने एलआईसी की इस स्कीम के तहत 30 Lakh रुपए इन्वेस्ट किए हैं फिर आपको हर महीने जीवन भर आपको 12388 रुपए पेंशन के तौर पर मिलते रहेंगे। 

 LIC New Scheme Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारतीय जीवन बीमा निगमकी नई स्कीम के बारे में यदि आप अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नजदीकी एलआईसी की ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा आप ऐसे ही नवीनतम अपडेट समय पर प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से ज्वाइन हो सकते हैं जहां पर आपको समय-समय पर कई प्रकार की नई योजनाओं के बारे में अपडेट देखने को मिलती रहेगी।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment