web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Laxmi Yojana: अब सरकार देगी बेटियों को 1,43,000 रुपए, इस प्रकार करना होगा आवेदन 

Photo of author

Follow US

सरकार की ओर से लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से लड़कियों को जन्म से लेकर शादी तक पैसे दिए जाएंगे।

बहुत सारे ऐसे परिवार हैं जिनके घर मेंलड़की यानी बालिका का जन्म हुआ है अगर आपके घर में भीबालिका का जन्म हुआ है तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने कीआवश्यकता नहीं है अब सरकार की ओर से एक ऐसी योजना लागू की गई है जिसके तहत अब आपकी लड़की यानी आपकी बच्ची को जन्म से लेकर शादी तक का पैसा सरकार की ओर से दिया जाएगा इस योजना का नाम लाडली लक्ष्मी योजना है जिसके तहत सरकार की ओर से बालिका के जन्म से लेकर शादी तक का हर प्रकार का खर्चा सरकार की ओर से दिया जाएगा।

Ladli Laxmi Yojana
Ladli Laxmi Yojana

केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से इस योजना का शुभारंभ इसलिए किया गया है ताकि बालिका के जन्म के बाद सकारात्मक सोच लिंग अनुपात में सुधार बालिकाओं के शैक्षणिक सत्र में सुधार और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार के उपरांत परिवार पर वह बोझ नहीं बन सके।

इस योजना को सरकार की ओर से 1 जनवरी 2006 अथवा इससे पश्चात जन्म ली हुई बच्ची के लिए लागू है और इसके लिए आवेदन करने वाले परिवारप्रदेश के स्थानीय निवासी होने चाहिए इसके अलावा माता-पिता आयकर दाता भी नहीं होनी चाहिए इसके साथ ही जिस परिवार में अधिकतम दो संतान है अथवा माता अथवा पिता की मृत्यु हो गई है उसे बच्चों के जन्म के 5 वर्ष तक रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है इसके अलावा माता-पिता जिनकी दो या दो से कम संतान है और द्वितीय संतान के जन्म पर परिवार नियोजन अपनाया गया हो तो इस योजना के लिए योग्य रखे गए हैं।

लाड़ली लक्ष्मी योजना की ओर से सरकार की ओर से ऐसे लोगों को पत्र रखा गया है जो सामान्य श्रेणी के हैं इसके अलावा अन्य पिछड़ी श्रेणी अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति या किसी भी श्रेणी के हैं जो लोग इसके लिए पात्र हैं इसके लिएपरिवार ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं इस योजना में आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

यदि आप भी लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैंतो आप लड़की के माता-पिता के साथ फोटो मूल निवास प्रमाण पत्र स्थानीय मतदाता पहचान पत्र राशन कार्ड बालिका का जन्म प्रमाण पत्र और बालिका का टीकाकरण कार्ड आपके पास होना जरूरी है तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के लिए शामिल होने वाले बालिकाओं को 143000 का प्रमाण सरकार की ओर से दिया जाएगा इसके लिए सबसे पहले बालिका को कक्षा छवि में प्रवेश पाने पर ₹2000 दिए जाएंगे उसके बाद कक्षा नौवीं में प्रवेश पाने पर ₹4000 दिए जाएंगे इसी प्रकार कक्षा ग्यारहवीं में प्रवेश पाने पर ₹6000 दिए जाएंगे वहीं कारक सा 12वीं में प्रवेश पाने पर ₹6000 दिए जाएंगे उसके बाद स्नातक अथवा व्यवसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने पर ₹25000 की सहयोग राशि सरकार की ओर से दी जाएगी उसके बाद लड़की की उम्र 21 वर्ष की पूरी होने पर ₹100000 सरकार की ओर से प्रदान किए जाएंगे।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना में लाभ लेने वाले परिवारों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करने का डायरेक्ट लिंक हम इस आर्टिकल के माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं यदि आप ऑनलाइन आवेदन घर बैठे नहीं कर सकते हैं तो आप नजदीकी लोक सेवा केंद्र आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम सेऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करवा सकते हैं।

Ladli Laxmi Yojana Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन फार्म यहां से भरें 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment