web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Kisan Karaj Mafi Yojana: इन किसानों के 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ हुआ, आवेदन शुरू

Photo of author

Follow US

प्रदेश के लाखों किसानों के 2 लाख रुपए  तक का लोन सरकार की ओर से माफ कर दिया गया है सरकार की ओर से वकायदाकिसान परिवारों से कर्ज माफी के लिए आवेदन फार्म लिए जा रहे हैं यदि आपने भी लोन लिया है और आप भी लोन माफी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा।

सरकार की ओर से किसान परिवारों को आर्थिक रूप से मदद देने के लिए किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत किसानों का डायरेक्ट लोन माफ किया जाएगा जो किसान किसी परेशानी के कारण अपना कर्ज नहीं चुका पा रहे हैं उन्हें सरकार की ओर से सहायता दी जाएगी और उनका कर्ज जो नहीं सुख पा रहा है यानी किस परिवार कर चुकाने में सक्षम नहीं है ऐसे किसान परिवारों को सरकार की ओर से किसान कर्ज माफी योजना के तहत ₹200000 तक का कर्ज माफ किया जाएगा  सरकार की ओर से पहले ₹50000 तक कर्ज माफ करने की योजना बनाई गई थी लेकिन अब इस योजना को बदलकर ₹200000 तक माफ करने का ऐलान कर दिया है।

Kisan Karaj Mafi Yojana
Kisan Karaj Mafi Yojana

किसान कर्ज माफी योजना का उद्देश्य

किसान कर्ज माफी योजना का एकमात्र उद्देश्य यह है कि प्रदेश सरकार द्वारा कृषि ऋण माफी योजना को शुरूकरके किसानों को कृषि लोन के बोझ से मुक्ति दिलाना है ताकि किसानों को अधिकतम सहायता प्रदान की जा सके और वह कृषि क्षेत्र में आगे की ओर प्रतिकृति कर सके।

किसान कर्ज माफी योजना की मुख्य विशेषताएं

 बैंक द्वारा आधार कार्ड और राशन कार्ड से आच्छादित स्टेंडर्ड KCC LOAN के विवरण, ऋण माफ़ी पोर्टल पर अपलोड किए जा रहे, 31 मार्च, 2020 तक के मानक फसल ऋणी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।, 31 मार्च, 2020 तक के मानक फसल ऋण बकाया खातों में 50000 /- रूपये तक के बकाया राशि माफ किये जायेंगे।

योजना वेब पोर्टल के माधयम से ऑनलाइन कार्यान्वित की जायेगी। ऑनलाइन क्रियान्वयन से आवेदक तथा पदाधिकारियों के बीच कम से कम सम्पर्क होगा, आवेदक के आधार संख्या के प्रयोग से सही लाभुकों की पहचान तथा कागज रहित आवेदन प्रक्रिया ।

आसान ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया।, कॉमन सर्विस सेंटर तथा बैंक के द्वारा आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया जिससे आवेदकों को उनके घर के पास ही योजना की सुविधा उपलब्ध करना।, DBT के माध्यम से बकाया ऋण की अदायगी।, ऑनलाइन माध्यम से आवेदकों के शिकायतों का निवारण।

कृषि ऋण माफी योजना के लिए पात्रता 

इस योजना का लाभ लेने के लिए किस की आयु 18 वर्ष से अधिक होने चाहिए इसके अलावा किस के पास वेद आधार नंबर होना चाहिए एक परिवार से एक ही फसल ऋण धारक सदस्य पत्र होगी आवेदक राशन कार्ड धारक भी होना चाहिए।

इस प्रकार के किसान जो अपनी भूमि पर सर्वेकर से करते हैं गैर-रैयत – किसान जो अन्य रैयतों की भूमि पर कृषि करते हैं। ऐसे किसान जो आवेदन कर रहे हैं वह क्रेडिट कार्ड धारक होने चाहिए, आवेदक अल्पविधि फसल ऋणधारक होने चाहिए, फसल ऋण झारखण्ड में स्थित अर्हत्ताधारी बैंक प्राप्त बैंक से निर्गत होना चाहिए।

किसान के पास मानक फसल ऋण खाता होना चाहिए, इसके अलावा देवगत रन धारक का परिवार किस झारखंड राज्य का निवासी होना चाहिए यह योजना सभी फसल ऋण धारकों के लिए लागू की गई है।

किसान कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन इस प्रकार करें

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान परिवारों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसके लिए आवेदन से जुड़ी हुई संपूर्ण डिटेल हम इसलिए के माध्यम से स्टेप बाय स्टेप उपलब्ध करवा रहे हैं जिसे ध्यान पूर्वक देखें।

इसके लिए किसान परिवारों को सबसे पहलेकृषि ऋण माफी योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद होम पेज पर आपके सामने बेनिफिशियरी रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है।

वहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा अब आपको इस पेज पर अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है उसके बाद आपको सच के ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे ही या आप सच पर क्लिक करोगे आपके सामने जानकारी दिखाई जाएगी।

उसके बाद आप प्रोसीड के ऑप्शन पर काली करें जैसे ही क्लिक करेंगे आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा इसके बाद आप आवेदन फार्म में पूछी गई जानकारी को ठीक से भरें उसके बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट आदि को अपलोड करें यह सभी प्रक्रिया करने के बाद अंतिम चरण में फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें।

अंतिम चरण में फाइनल सबमिट बटन पर जैसे ही काली करोगे आपके सामने रसीद प्राप्त होगी जिसे आप प्रिंट आउट करवा ले।

Kisan Karj Mafi Yojana Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसान कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन यहां से करें 

अगर आपने फॉर्म भर रखा है उसका स्टेटस जानने के लिए यहां चेक करें 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment