web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Govt Jobs 12th Pass: अगर आप 12वीं पास हैं तो इन 5 विभागों में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी सरकारी नौकरी पक्की 

Photo of author

Follow US

हमारे देश में ज्यादातर लोग बेरोजगार हैं और बेरोजगारों को एक सरकारी नौकरी का मौका मिल जाएतो उससे अच्छा क्या हो सकता है यदि आपने 12वीं पास की है या 12वीं पासके लिए परीक्षा दी है तो आपको इन 5 विभागों में सरकारी नौकरी आसानी से मिल सकती है।

जब भी कोई भी अभ्यर्थी कक्षा 12वीं पास कर लेता है उसके बाद वह सरकारी नौकरी की तलाश में इधर-उधर चहल-पहल करने लगता है यानी नौकरी की तलाश में रहता है और आजकल के इस समय में सरकारी नौकरी का बहुत ही ज्यादा रुतबा चल रहा है इसके अलावा अगर कोई भी बेरोजगार युवा सरकारी नौकरी में शामिल होना चाहते हैं तो उनको प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होना बहुत ही जरूरी है फिलहाल के समय में देश के कई राज्य ऐसे हैं जहां पर कक्षा 12वीं की परीक्षा समाप्त हो चुकी हैं और वह कई राज्यों का रिजल्ट जारी कर दिया गया है वहीं कई राज्यों का रिजल्ट जल्द ही जारी किए जाने वाला है यदि आपने 12वीं कक्षा पास कर ली है तो अब इन पांच विभागों में जल्द से जल्द आवेदन फार्म जमा कर दें हम आपकोसभी विभागों की जानकारी नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जिनको फॉलो अवश्य करें।

Govt Jobs 12th Pass
Govt Jobs 12th Pass

एसएससी सीएचएसएल भर्ती

एसएससी यानी कर्मचारी चयन आयोग की ओर से संपूर्ण देश भर के लिए बहुत सारी वैकेंसियों का पिटारा समय-समय पर खोला जाता है हाल ही में एसएससी की ओर से एसएससी सीएचएसएल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है यह वैकेंसी 12वीं पास युवाओं के लिए निकल गई है इसके लिए12वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं इस वैकेंसी का नोटिफिकेशन डाटा एंट्री ऑपरेटर वह लोअर डिविजनल क्लर्क कोर्ट क्लर्क के पदों हेतु जारी किया गया है जिसके लिए अभ्यर्थियों को 28000 रुपए से लेकर ₹36000 तक सैलरी पैकेज मासिक दिया जाएगा ।

रेलवे नई भर्ती 

इसके अलावा रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से भी समय-समय पर कई प्रकार की नौकरियां प्रकाशित की जाती हैं हाल ही में 12वीं पास युवाओं के लिए रेलवे में भीनौकरी निकाली गई है यह नौकरी रेलवे आरआरबी रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से निकल गई है इस नौकरी का नाम असिस्टेंट लोको पायलट रेलवे ग्रुप डी है जिसमें अगर आप भी शामिल होना चाहते हैं तो आप शामिल हो सकते हैं इसमें भी आपको 25000 रुपए से लेकर 35000 रुपए तक मासिक सैलरी मिलेगी।

इंडियन आर्मी में भर्ती

इंडियन आर्मी में भी समय-समय पर कई सारी 12वीं पास युवाओं के लिए भर्तियां निकाली जाती है यदि आपने भी 12वीं कक्षा पास कर ली है तो इंडियन आर्मी में भीअच्छी खासी नौकरी पा सकते हैं जिसमें फिजिकल और लिखित परीक्षा आपको देनी होगी कक्षा 12वीं पास के लिए इंडियन आर्मी की ओर से कई सारे पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाता है इसमें मुख्य रूप से जनरल ड्यूटी, सॉल्जर (टेक्निकल), सॉल्जर (एविएशन एंड एम्युनिशन एग्जामिनर), सॉल्जर (क्लर्क) जैसे कई सारे पदों के लिए नोटिफिकेशन प्रकाशित किया जाता है इसके लिए भी आप आवेदन कर सकते हैं।

सरकारी बैंक में नौकरी

जानकारी के मुताबिक बता दें कि हमारे देश में सरकारी और कई प्राइवेट कोऑपरेटिव बैंकउपस्थित हैं इन बैंकों में समय-समय पर हजारों पदों के लिए भर्तियां निकाली जाती हैं इन पदों के लिए भी 12वीं पास युवा आवेदन कर अच्छी खासी नौकरी प्राप्त कर सकता है लेकिन इनमें कई सारे ऐसे पद निकाले जाते हैंजिसके लिए कॉलेज की डिग्री भीमांगी जा सकती हैं लेकिन 12वीं पास युवाओं के लिए प्रेशर के लिए कई सरकारी नौकरियां बैंक में निकल जाती है जिसमें डाटा एंट्री ऑपरेटर, आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा कई भर्तीया कॉन्ट्रैक्ट बेस के आधार पर भी निकल जाती है।

इंडियन पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 

भारतीय डाक विभाग की ओर से भी समय-समय पर कई प्रकार के नोटिफिकेशन भरतीयों के संबंध में जारी किए जाते हैं जिनमें भी आप आवेदन करके अच्छी खासी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं ज्यादातर भारतीय डाक विभाग की ओर से ग्रामीण डाक सेवक के पदों हेतु वैकेंसी निकाली जाती हैंइसके लिए अगर आप आवेदन करते हैं उसके बाद आपका चयन हो जाता है उसके बाद आपके प्रति महीने ₹12000 से 35000 रुपए की मासिक सैलरी भी भारतीय डाक विभाग की ओर से दी जाती है।

Govt Jobs 12th Pass Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके अलावा आपको जानकारी के मुताबिक बता दें कि अगर आप 12वीं पास हैं और नौकरियों की तलाश में हैं तो हमारे व्हाट्सएप चैनल पर हम प्रत्येक दिन चार से पांच नई भर्तियों की जानकारी अपडेट करते हैं इसीलिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से ज्वाइन हो जाए ताकि आपको समय रहते हुए संपूर्ण भरतीयों से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त हो सके।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment