web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Board 10th 12th Result: यूपी बोर्ड 10वी 12वीं कक्षा के 55 लाख छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म, यहां से चेक करें रिजल्ट 

Photo of author

Follow US

उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए 55 लाख छात्र छात्राओं को लगातार समय से रिजल्ट का इंतजार है यूपी बोर्ड कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं के सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट घर बैठे आसानी से चेक कर सकते हैं ।

यूपी बोर्ड की कक्षा 10वी और कक्षा 12वीं के नतीजे को लेकर इंतजार कर रहे 55 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है इस वर्ष उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड कक्षा 10वीं व कक्षा 12वीं में लगभग 55 लाख से अधिक छात्र छात्राएं सम्मिलित हुए थे जिन्होंने परीक्षा दी थी परीक्षा संपन्न होने के बाद लगातार समय सेविद्यार्थी रिजल्ट को लेकर प्रतीक्षा कर रहे हैं यूपी बोर्ड द्वारा यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं व कक्षा 12वीं का परिणाम अपने आधिकारिक वेबसाइट results.upmsp.edu.in के माध्यम से जारी किया जाएगा।

UP Board 10th 12th Result
UP Board 10th 12th Result

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से कक्षा 10वी की परीक्षा 22 फरवरी से लेकर 09 मार्च तक सफलता पूर्ण आयोजित करवाई गई थी इसके अलावा कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन भी सही समय 22 फरवरी से लेकर 9 मार्च के मध्य करवाया गया था यह परीक्षा संपूर्ण उत्तर प्रदेश में आयोजित करवाई गई थी जिसमें लगभग दोनों कक्षाओं में 55 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने भाग लिया था।

यूपी बोर्ड कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को प्रत्येक विषय में 33% लाना अनिवार्य रहता है यदि कोई भी छात्र-छात्राएं 33% अंक हासिल नहीं कर पाते हैं तो उनको फेल कर दिया जाता है इसके अलावा अगर कोई स्टूडेंट्स एक या दो विषयों में पासिंग मार्क्स हासिल नहीं कर पाता है तो उसे कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठने का मौका मौका दिया जाता है।

उत्तर प्रदेश हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के 55 लाख छात्र-छात्राओं ने यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं व कक्षा 12वीं की परीक्षा दी है परीक्षा देने के बाद वह लगातार समय से रिजल्ट को लेकर प्रतीक्षा कर रहे हैं वह यह जानना चाहते हैं कि हमारा रिजल्ट कब तक जारी होगा क्योंकि पिछले साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से परिणाम 24 अप्रैल को जारी कर दिया गया था लेकिन इस साल मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है उत्तर प्रदेश हाई स्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट 25 अप्रैल से पहले जारी कर दिया जाएगा। 

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया 

सबसे पहले छात्र-छात्राओं को रिजल्ट चेक करने के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in या results.upmsp.edu.in पर जाना होगा। 

विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘यूपी बोर्ड परिणाम 2024 कक्षा 10/12 रोल नंबर द्वारा जांचें’ का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें।

यह प्रक्रिया करने के बाद आपके सामने रिजल्ट सेक्शन दिखाया जाएगा जिसमें रोल नंबर वह कैप्चा कोड डालना होगा।

जैसे ही यह सभी प्रक्रिया पूरी होगी उसके बाद आपको ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने के बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही क्लिक करोगे आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाया जाएगा। 

UP Board 10th 12th Result Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से कक्षा 10वीं व कक्षा 12वीं का रिजल्ट 25 अप्रैल से पहले जारी किए जाने की पूरी संभावना है रिजल्ट जब भी जारी होगा तुरंत सूचना प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से ज्वाइन हो जाए।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment