web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CTET July Notification: सीटेट जुलाई नोटिफिकेशन जारी, यहां देखें डिटेल

Photo of author

Follow US

सीटेट जुलाई परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके लिए आवेदन फार्म 7 मार्च से शुरू हो चुके हैं जो 2 अप्रैल तक भरे जाएंगे इसके अलावा इसकी परीक्षा 7 जुलाई को आयोजित करवाई जाएगी।

सीटीईटी जुलाई नोटिफिकेशन के लिए प्रतीक्षा करने वालेअभ्यर्थियों के लिएबहुत ही अच्छी खबर है हाल ही में केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन विभाग की ओर से जारी कर दिया गया है इसके लिए विभाग ने ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म आमंत्रित किए हैं ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 7 मार्च से शुरू होगी जो 2 अप्रैल तक चलती रहेगी इसके अलावासीटेट परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 रविवार को करवाया जाएगा यह परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित करवाई जाएगी जो 136 देश के जगह आयोजित करवाई जाएगी।

CTET July Notification
CTET July Notification

केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा का प्रत्येक वर्ष दो बार आयोजन करवाया जाता है पहली परीक्षा जुलाई आयोजित करवाई जाती है वहीं दूसरी परीक्षा दिसंबर में आयोजित करवाई जाती हैं इसका आयोजन सीबीएसई की ओर से प्रत्येक वर्ष करवाया जाता है यह परीक्षा अध्यापक बनने के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा में से एक है। 

सीटेट जुलाई परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 

सीटेट जुलाई परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले लेवल प्रथम के लिएसामान्य श्रेणी अन्य पिछड़ी श्रेणी के अभ्यर्थियों को ₹1000 आवेदन शुल्क देना होगा इसके अलावा अन्य सभी श्रेणी के आवेदकों को ₹500 आवेदन सुलक देना होगा।

इसके अलावा लेवल सेकंड के लिए आवेदन करने वालेअभ्यर्थियों को ₹1200 आवेदन शुल्क सामान्य श्रेणी व अन्य पिछड़ी श्रेणी के लिए देना होगा इसके अलावा ने सभी श्रेणी के आवे दुखों को ₹600 के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

सीटेट जुलाई परीक्षा के लिए योग्यता

सीटेट जुलाई परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की योग्यता लेवल प्रथम और लेवल सेकंड के लिए अलग-अलग रखी गई है जो कुछ इस प्रकार हैं-

 लेवल-प्रथम (पीआरटी)- 12वीं पास + डी.एड/ जेबीटी/ बी.एल.एड/ बी.एड

लेवल-सेकंड (टीजीटी)- स्नातक + बी.एड/ बी.एल.एड

सीटेट जुलाई परीक्षा पैटर्न

सीटेट जुलाई परीक्षा लेवल प्रथम के लिए 150 प्रश्न पूछे जाएंगे जो की 150 अंकों के होंगे जिसमें ढाई घंटे का समय दिया जाएगा, वहीं इसके अलावा सीटेट परीक्षा लेवल सेकंड के लिए परीक्षा का समय 2 घंटे 30 मिनट का दिया जाएगा जिसके अंदर 150 पर्सन पूछे जाएंगे जो 150 नंबर के होंगे।

सीटेट जुलाई परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया

सीटेट जुलाई परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले एक बार जारी की गई अधिसूचना को अवश्य चेक करें उसके बाद नीचे दिए गए ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करें जैसे ही ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करोगे आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा।

आवेदन फार्म खुलने के बाद आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरें उसके बाद सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट आदि को साथ में अपलोड करें।

यह सब करने के बाद अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करें उसके बाद नीचे दिए गए फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें वह आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट भी ले लेना है।

 CTET July Notification Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऑनलाइन आवेदन फार्म शुरू: 7 मार्च 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 4 अप्रैल 2024

ऑफिशल नोटिफिकेशन:- डाउनलोड करें
ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment