web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CBSE Vacancy: सीबीएसई ग्रुप A, B,C भर्ती का नोटिफिकेशन जारी 

Photo of author

Follow US

सेंट्रल बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ग्रुप ए बी और सी के पदों के लिए नई अधिसूचना जारी की गई है जिसके लिए आवेदन फार्म 12 मार्च से शुरू हो चुके हैं वह 11 अप्रैल तक चलते रहेंगे। 

सीबीएससी ग्रुप ए बी सी भर्ती के लिए प्रतीक्षा करने वाले बेरोजगार अभ्यर्थियों के बहुत बड़ी खुशखबरी है हाल ही में सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नई भर्ती की अधिसूचना जारी की गई है यह अधिसूचना कई प्रकार के अलग-अलग पदों के लिए जारी की गई हैजिसके लिए इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी निर्धारित समय तिथि के साथ ऑनलाइन मोड में आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 12 मार्च से शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 11 अप्रैल तक रखी गई है।  

CBSE Vacancy
CBSE Vacancy

सीबीएससी ग्रुप ए बी सी भर्ती आवेदन शुल्क 

सीबीएससी ग्रुप ए भर्ती  के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी , अन्य पिक्चर श्रेणी आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी की अभ्यर्थियों हेतु ₹1500 आवेदन शुल्क लिया जाएगा इसके अलावाग्रुप बी सी पोस्ट के लिए सामान्य श्रेणी बेनिफिशियरी श्रेणी और आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अभ्यर्थी हेतु ₹800 आवेदन शुल्क लिया जाएगा अन्य सभी श्रेणी के आवेदन को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। 

सीबीएससी ग्रुप ए बी सी भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष वह अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक रखी गई है इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना को नोटिफिकेशन में दी गई तिथि के अनुसार ज्ञात किया जाएगा इसके अलावा सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी । 

सीबीएससी ग्रुप ए बी सी भर्ती शैक्षिक योग्यता

सीबीएससी ग्रुप ए बी सी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी हुई डिटेल जानकारी के लिए अधिसूचना को डाउनलोड करें वह उसको ध्यानपूर्वक देखें। 

सीबीएससी ग्रुप ए बी सी भर्ती चयन प्रक्रिया 

सीबीएससी ग्रुप ए बी सी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा। 

सीबीएससी ग्रुप ए बी सी भर्ती आवेदन प्रक्रिया

सीबीएससी ग्रुप ए बी सी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इसके लिए सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अधिसूचना डाउनलोड करनी है वह अधिसूचना को ध्यानपूर्वक देखनी है। 

अधिसूचना देखने के बाद सेंट्रल बोर्ड आफ एजुकेशन की वेबसाइट पर विजिट करें वह ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें आवश्यक डॉक्यूमेंट आदि अपलोड करके आवेदन शुल्क का भुगतान करें वह आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट भी ले ले। 

CBSE Vacancy Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू होने तिथि –  12 मार्च 2024

अंतिम तिथि – 11 अप्रैल 2024

आधिकारिक नोटिफिकेशन  – डाउनलोड करें 

ऑनलाइन आवेदन – यहां से करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment