web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CAPF Vacancy: भारतीय सेना मैं निकली 1526 पदों के नई भर्ती, योग्यता 12वीं पास

Photo of author

Follow US

सीआरपीएफ आईटीबीपी एसएसबी भर्ती का नोटिफिकेशन बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स  के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन फार्म 9 जून से शुरू होंगे जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8 जुलाई तक रखी गई है। 

सीआरपीएफ आईटीबीपी एसएसबी भर्ती का नोटिफिकेशन अलग-अलग प्रकार के पदों के लिए जारी किया गया है यह नोटिफिकेशन विभाग की ओर से जारी किया गया है जिसमें कुल पदों की संख्या 1526 रखी गई है जिसमें हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल के पद 1286 रखे गए हैं वहीं सी के लिए 243 पद रखे गए हैं इन पदों के लिए विभाग की ओर से ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म आमंत्रित किए गए हैं ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 9 जून से शुरू होगी इसके लिए आवेदन की आखिरी तिथि 8 जुलाई तक रखी गई है। 

सीआरपीएफ आईटीबीपी एसएसबी भर्ती आवेदन शुल्क 

सीआरपीएफ आईटीबीपी एसएसबी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी अन्य पिछड़ी श्रेणी इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अभ्यर्थियों हेतु ₹200 आवेदन शुल्क लिया जाएगा इसके अलावा ने सभी श्रेणी के अभिव्यक्ति हेतु किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। 

सीआरपीएफ आईटीबीपी एसएसबी भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष में वह अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष तक रखी गई हैइसके अलावा आयु सीमा की गणना को 1 अगस्त 2024 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा इसके साथ ही विशेष श्रेणी के अभ्यर्थियों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी। 

सीआरपीएफ आईटीबीपी एसएसबी भर्ती शैक्षिक योग्यता

सीआरपीएफ आईटीबीपी एसएसबी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान कक्षा 12वीं पास होना चाहिए इसके अलावा अभ्यर्थियों के पासटाइपिंग नॉलेज व स्टेनो भी होना चाहिए ।

सीआरपीएफ आईटीबीपी एसएसबी भर्ती चयन प्रक्रिया 

सीआरपीएफ आईटीबीपी एसएसबी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा। 

सीआरपीएफ आईटीबीपी एसएसबी भर्ती आवेदन प्रक्रिया

सीआरपीएफ आईटीबीपी एसएसबी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म 9 जून से ओपन होंगे इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना है वह उसको ध्यानपूर्वक देखना है।   

आधिकारिक नोटिफिकेशन को देखने के बाद ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भर देना है।

यह सब करने के बाद आवश्यक दस्तावेज आदि को अपलोड करना है उसके बाद आवेदन शुल्क का अपनी श्रेणी के अनुसार भुगतान करना है उसके बाद आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करके आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट निकाल लेना है। 

CAPF Vacancy Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन फार्म शुरू होने की तिथि – 9 जून 2024 

आवेदन की अंतिम तिथि : 8 जुलाई 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन:-  डाउनलोड करें 

ऑनलाइन आवेदन – यहां से करें 

Monika Godara
Photo of author
Monika Godara
मेरा नाम मोनिका गोदारा हैं और मैं शिक्षा के क्षेत्र में अनुभवी लेखिका हूं। मैं पिछले 5 साल से सरकारी नौकरी और योजनाओं की लेटेस्ट जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का काम करती हूं। इस समय में IndiaGovtExam.in जैसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर अपना योगदान दे रही हूं।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment