web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Board Exam: अब 1 साल में 10वी और 12वी बोर्ड की परीक्षा 2 बार होगी, इस प्रकार होगी परीक्षा

Photo of author

Follow US

आगामी बोर्ड परीक्षा कक्षा 10वीं व 12वीं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है अब कक्षा 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा 1 साल में दो बार आयोजित करवाई जाएगी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इसकी तैयारी को भी शुरू कर दिया गया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2025-26 में 1 साल में 2 बार बोर्ड परीक्षा करवाने के संबंध में तैयारी शुरू करने को कहा है जानकारी के मुताबिक बताया गया है कि 1 साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इस काम को करने के लिए तैयारी चल रही है इसके अलावा स्नातक प्रवेश कार्यक्रम को भी प्रभावित किए बिना एक और बोर्ड परीक्षा किस प्रकार से आयोजित की जाएगी इसको लेकर संपूर्ण जानकारी जल्द ही सामने आएगी।

Board Exam
Board Exam

जानकारी के मुताबिक बता दें कि शैक्षणिक सत्र 2025 26 से वर्ष के अंत में बोर्ड परीक्षाओं को दो बार संस्करण आयोजित करने का विचार सरकार की ओर से किया जा रहा है हालांकि तोड़ तरीकों पर अभी भी अच्छा खासा काम करने की आवश्यकता हैयह निर्णय छात्रों के पास अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्राप्त समय और अवसर के मध्य नजर सरकार की ओर से करवाया जा रहा है।

लेकिन फिलहाल के समय में सेमेस्टर प्रणाली लागू करने की वर्तमान में किसी भी प्रकार की योजना तैयार नहीं की गई है मंत्रालय की प्रारंभिक योजना 2024-25 क्षेत्र में साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी लेकिन इसको सरकार की ओर से एक साल आगे बढ़ा दिया गया है केंद्र सरकार द्वारा नियुक्ति की गई एक समितिद्वारा इसको तैयार किया जा रहा है नवीनतम तैयार किया गया राष्ट्रीय पाठ्यक्रम ढांचा 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप एक सेमेस्टर प्रणाली का प्रस्ताव लिया गया है लेकिन अब साल में दो बार बोर्ड परीक्षा है आयोजित करवाने का निर्णय लिया जा रहा है।

पिछले वर्ष मंत्रालय द्वाराअगस्त में जारी की गई रूपरेखा में यह भी प्रस्ताव विस्तृत रूप से रखा गया था कि छात्रों को साल में दो बार अपनी बोर्ड परीक्षा देने का विकल्प दिया जाए सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अभी कार्यक्रम पर विचार विमर्श कर रहा है जल्द ही विचार विमर्श करके छात्र-छात्राओं को अधिकतम लाभ मिल सके इसको लेकर पूरी तैयारी चल रही है।

Board Exam Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा पिछले सालअक्टूबर में एक इंटरव्यू में बताया था कि छात्रों के लिए 2 बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करवाना बहुत थी जरूरी है केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा था छात्रों के पास इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई की तरह साल में दो बार कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा बैठने का विकल्प दिया जाएगा।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment