web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Womans Scheme: सरकार दे रही है 18 से 55 वर्ष तक की महिलाओं को ₹500 प्रति महीने, ऑनलाइन आवेदन शुरू 

Photo of author

Follow US

भारत सरकार की ओर से 18 वर्ष से लेकर 55 वर्ष की आयु की महिलाओं को₹500 प्रति महीने दिए जा रहे हैं इसके लिएसरकार की ओर से आवेदन फार्म भी शुरू कर दिएगए हैं।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर सेप्रत्येक राज्य में कई प्रकार की समय-समय पर योजना तैयार की जाती है हमेशा की तरह इस बार भी केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से नई योजना की शुरुआत की गई है सरकार की ओर से शुरू की जाने वाली योजना मेंआयु सीमा का भी बहुत बड़ा योगदान है यानी सरकार एक निर्धारित आयु सीमा तय करती है उसी हिसाब से योजना का लाभ देती है इस बार शुरू की गई योजना में 18 वर्ष से लेकर 55 वर्ष तक की महिलाओं को पेंशन के तौर पर सरकार ₹500 प्रति महीने दे रही है।

Womans Scheme
Womans Scheme

सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना में 18 वर्ष से लेकर 55 वर्ष तक की महिलाएं शामिल हो सकती हैं वह प्रति महीने ₹500 प्राप्त कर सकती हैं यह योजना तलाकशुदा विधवा निराश्रित महिलाएं अच्छी औरतें जो शादी के बाद अलग रहने को मंजूर है उनको यह पैसा पेंशन के तौर पर दिया जाता है सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना का नाम मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना दिया गया है इसके साथ ही इस योजना में शामिल होने वाली महिला परिवार की वार्षिक आय 48000 से अधिक नहीं होने चाहिए।

इस योजना का निर्माण इसलिए किया गया है ताकि इस प्रकार की महिलाएं अपना जीवन यापन अच्छी तरीके से कर सकें क्योंकि ऐसी महिलाओं के पास पैसे कमाना का और कोई तरीका नहीं होता है इसीलिए सरकार की ओर से इस योजना के तहत कुछ पैसा सहयोग राशि के तहतपेंशन के तौर पर दिया जा रहा हैइसके अलावा इस योजना में शामिल होने के लिएजो महिला आवेदन कर रही हैं वह स्थानीय निवासी होनी जरूरी है। 

योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज 

सरकार की ओर से शुरू की गई मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना के तहतआवेदन करने के लिए आधार कार्ड राशन कार्ड जन्म प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र बैंक खाता डायरीइसके अलावा जो आवेदन करने वाली महिला है उसकी पासपोर्ट साइज फोटो इसके अलावा महिला का आय प्रमाण पत्र भी होना बहुत जरूरी है।

इसके साथी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की बात करें तो विधवा पेंशन के लिए पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना चाहिए और तलाकशुदा महिला का पेंशन के लिए न्यायालय द्वारा जारी प्रमाण पत्र होना चाहिए, परित्यक्ता महिला पेंशन के लिए उपखंड अधिकारी विकास अधिकारी द्वारा जारी सर्टिफिकेट सबमिट करना होगा।

योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया 

इस योजना मेंमहिलाको ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगाऑनलाइन आवेदन करने के बाद सरकार की ओर से आवेदन फार्म की जांच की जाएगी उसके बाद अगर यह जांचसही पाई जाती हैं तो आपकी पेंशन शुरू कर दी जाएगी इसके अलावा इसकी अधिक जानकारी आप अपने ग्राम पंचायत से संपर्क कर सकते हैं वहां से प्राप्त कर सकते हैं।

 Womans Scheme Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन यहां से करें 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment