web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BED ITEP Form Start: बीएड कोर्स बंद B.Ed की जगह शुरू हुआ नया कोर्स, आवेदन शुरू 

Photo of author

Follow US

सरकार की ओर से बीएड की जगह आईटीईपी  नया कोर्स शुरू कर दिया है जिसके लिए आवेदन फार्म भी शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2024 तक रखी गई है। 

नेशनल टेस्टी एजेंसी की ओर से एनसीईटी के तहत आईटीईपी नया कोर्स B.Ed की जगह शुरू किया गया है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म विभाग की ओर से 13 अप्रैल से शुरू कर दिए गए हैंयदि आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल तक निर्धारित की गई है इसके लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म जमा किए जा रहे हैं इस कोर्स के तहत 6100 पद रखे गए हैं जिसके लिए आवेदन फार्म आमंत्रित किए गए हैं यह 4 वर्षीय बीएड कोर्स की जगह नया कोर्स शुरू किया गया है।

BED ITEP Form Start
BED ITEP Form Start

 

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद एनसीटी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नए कोर्स का आयोजन करवाया जाएगा जानकारी के मुताबिक बता दें कि शैक्षणिक सत्र 2024 25 के लिए आवेदन फार्म भी ऑनलाइन मोड में आमंत्रित किए गए हैं यदि आप भी आईटीईपी नए कोर्स में शामिल होने चाहते हैं तो इसके लिए प्रवेश पाने के लिए एनसीटीई की पात्रता पास करना बहुत जरूरी है।

आईटीईपी नए कोर्स हेतु आवेदन शुल्क 

आईटीईपी नए कोर्स के लिए आवेदन करने वाले अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति पीडब्ल्यूडी और थर्ड जेंडर के लिए 650 रुपया आवेदन शुल्क रखा गया है इसके अलावा ओबीसीअभ्यर्थियों हेतु ₹1000 आवेदन शुल्क रखा गया है इसके अलावा अनारक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी हेतु ₹1200 आवेदन शुल्क रखा गया है।

आईटीईपी नए कोर्स करने के लिए योग्यता आयु सीमा 

 आईटीईपी नए कोर्स करने के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 12वीं पास या उसके समक्ष उतरन होना चाहिए इसके अलावा इसमें किसी भी प्रकार की आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

आईटीईपी नए कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया 

आईटीईपी नए कोर्स के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो हम कुछ सिंपल स्टेप्स नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जिनको फॉलो करके आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले अभ्यर्थियों को विवाह की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपको होम पेज पर रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरना है उसके बाद प्रोसीड के बटन पर क्लिक करना है।

उसके बाद आप से फिर से कई सारी जानकारियां पूछी जाएगी जिसको संपूर्ण तरीके से भरना है उसके बाद रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करना है यह सब करने के बाद आपके आवेदन शुल्क का भुगतान करें उसके बाद आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करें वह सुरक्षित प्रिंट आउट भी निकाल लेना है।

BED ITEP Form Start

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन प्रक्रिया शुरू: 13 अप्रैल 2024
आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 30 अप्रैल 2024 (रात 11:30 बजे तक)
परीक्षा तिथि: 12 जून 2024 (बुधवार)

ऑनलाइन आवेदन – यहां से करें 

ऑफिशियल नोटिफिकेशन- डाउनलोड करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment