web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Railway RPF Vacancy: रेलवे आरपीएफ भर्ती का 4660 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, योग्यता 10वीं पास 

Photo of author

Follow US

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से रेलवे आरपीएफ भर्ती का 4660 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है इस भर्ती के लिएआवेदन फार्म 15 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 14 मई तक रखी गई है। 

रेलवे में नौकरी का सपना देख रहे बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है हाल ही में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से रेलवे आरपीएफ भर्ती का नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन फार्म 15 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं यह नोटिफिकेशन 4660 पदों के लिए जारी किया गया है जिसमें 4208 पद आरपीएफ कांस्टेबल के हैं वहीं 452 पद सब इंस्पेक्टर के हैं जिसके लिए दसवीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकता हैआवेदन की अंतिम तिथि 14 मई तक निर्धारित की गई है।  

Railway RPF Vacancy
Railway RPF Vacancy

रेलवे आरपीएफ भर्ती आवेदन शुल्क 

रेलवे आरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी अन्य पिछड़ी श्रेणी के अभ्यर्थियों को ₹500 आवेदन शुल्क देना होगा इसके अलावा इन्हें सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 250 रुपया आवेदन शुल्क देना होगा आवेदन शुल्क के भुगतान को अभिव्यक्तियों को ऑनलाइन मोड में करना होगा।

रेलवे आरपीएफ भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 बरस वह अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष तक रखी गई है इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना को 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा इसके अलावा सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी। 

रेलवे आरपीएफ भर्ती शैक्षिक योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास रखी गई है इसके अलावा सब इंस्पेक्टर के पद के लिए स्नातक पास योग्यता रखी गई है। 

रेलवे आरपीएफ भर्ती चयन प्रक्रिया 

रेलवे आरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षण  (पीईटी) और शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी)। (सीबीटी स्कोर के आधार पर, रिक्तियों के 10 गुना उम्मीदवारों को पीईटी/पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा, इसके अलावा दस्तावेज सत्यापन में मेडिकल जांच के आधार पर अभ्यर्थियों को सिलेक्ट किया जाएगा। 

रेलवे आरपीएफ भर्ती आवेदन प्रक्रिया

रेलवे आरपीएफ भर्ती के लिए अभियार्थी ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक हम इस लेकर माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं सबसे पहले उसे पर क्लिक करके आवेदन फार्म को ओपन करना है।  

आवेदन फॉर्म ओपन करते ही आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमें आवेदन फार्म से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारियां पूछी जाएगी जिसमें जानकारी को सही तरीके से भरना है, सफलता पूर्ण आवेदन फार्म भरे जाने के बाद डॉक्यूमेंट आदि अपलोड करें वह आवेदन शुल्क का श्रेणी के अनुसार भुगतान करें। 

उसके बाद आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करें वह आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंटआउट भी निकाल लेना है ताकि आवेदन फार्म का प्रिंट भविष्य में कभी भी काम आ सके।  

Railway RPF Vacancy Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू होने की तिथि: 15 अप्रैल 2024 

आवेदन की अंतिम तिथि: 14 मई 2024

आधिकारिक नोटिफिकेशन- RPF, SI

ऑनलाइन आवेदन –यहां से करें

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment