web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Bank Merged Update: देश का एक बड़ा बैंक हुआ बंद, अगर आपका भी खाता है तो इस प्रकार निकाल सकते हैं अपने पैसे 

Photo of author

Follow US

फिलहाल ही में देश में एक बड़े बैंक को बंद कर दिया गया हैजो बैंक बंद किया गया है इसका विलय दूसरे बैंक में कर दिया गया है इसको लेकरमंजूरी भी दे दी गई है।

हमारे देश भारत में फिलहाल के समय में काफी सारे ऐसे बैंक है यह बैंक नेशनल बैंक और कई बैंक स्टेट लेवल पर भी चलाई जा रहे हैंलेकिन आपको यह पता नहीं है कि इन बैंकों के ऊपर हमेशा कुछ ना कुछ दबाव बना रहता है इसके अलावा कई ऐसे बैंक हैंजो आरबीआई की गाइडलाइन की पालना नहीं कर पाते हैं जिसके चलते उन्हेंबंद कर दिया जाता है यानी इन बैंकों पर आरबीआई की ओर से एक्शन लिया जाता हैहाल ही में एक बैंक ऐसा बैंक है जिस पर आरबीआई ने एक्शन लिया है और इस बैंक को नए बैंक में मर्ज कर दिया गया है जब भी किसी बैंक को मर्ज किया जाता है तो उसके पुराने नाम को बंद कर दिया जाता है।

Bank Merged Update
Bank Merged Update

देश के सभी नागरिकसामान्य रूप से बैंक का लाभ लेते हैंसभी लोग अपने-अपने पसंद के हिसाब से बैंक का चुनाव करते हैं और अपने लेनदेन के लिए बैंक का उपयोग करते हैंक्योंकि सभी नागरिकों को बैंक की आवश्यकतापड़ती हैहम कभी भी लोन भी लेते हैं तो बैंक से लेते हैं ताकि पैसों की बचत हो सकेइसके अलावाबैंक खाते में पैसे डाल देते हैं फिर इधर-उधर का भुगतान भी करते हैं इसके अलावा बैंक द्वारा प्रदान किए गए एटीएम की सहायता से भी पैसे निकालने कभी-कभी जरूरत के हिसाब से पढ़ते हैंलेकिनअब अपने बैंक में अकाउंट खुला रखा है और वह बैंक ही बंद कर दिया जाए या किसी बैंक में मर्ज कर दिया जाए तो आप अपना पैसा कैसे निकाले इसके लेकर बहुत ही बड़ा सॉल्यूशन हम इस लेख के माध्यम से लेकर आए हैं इसके बारे में आपको जानकर खुशी होगी।

देश के बड़े बैंकों की लिस्ट में नाम आईडीएफसी बैंक का है जिसका विलय अब आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के अंदर कर दिया गया है यानी जो आईडीएफसी बैंक नाम से बैंक चलता था अब वह बैंक नहीं रहेगा अब आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में इसका विलय कर दिया गया है आईडीएफसी बैंक की शुरुआत 1997 में की गई थीउसके बाद 2014 में इसे आईडीएफसी बैंक के रूप में भारतीय रिजर्व बैंक में लाइसेंस भी दे दिया गया था लेकिन अक्टूबर 2015 में ऑन टॉप लाइसेंस शुरू होने पर इसे आईडीएफसी बैंक के तौर पर भी बेहतरीन रूप से लांच किया गया था।

लेकिन किसी कारणवश आईडीएफसी बैंक को आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में विलय कर दिया गया हैअब ऐसे ग्राहक जिनके अकाउंट आईडीएफसी बैंक में था वह घबरा चुके हैं लेकिन अब सभी ग्रहों को आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के नाम की शाखा जाना पड़ेगाजहां पर वर्तमान में आपकी शाखा है वहीं पर भी आप जा सकते हैं इसके अलावा चेक बुकबैंक पासबुक भी वही रहेगी अगर आप इसे अपडेट करवाना चाहेंगे तो इसे आप अपडेट भी करवा सकते हैंइसके अलावा आपके लेनदेन पर किसी भी प्रकार का कोई भी असर नहीं पड़ेगा यानी आपके जितने अकाउंट में बैलेंस था वह आपका बैलेंस आपको मिलेगा इसमें किसी भी प्रकार की कोई भी गड़बड़ नहीं होगी। 

Bank Merged Update Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी हुईलेटेस्ट अपडेट समय-समय पर प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से ज्वाइन हो जाए ताकि आपको बैंक से जुड़ी हुई समय-समय की अपडेट तुरंत आपके मोबाइल पर मिल सकें।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment