web statistics

होम

लेटेस्ट न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Board 5th 8th Result: राजस्थान बोर्ड 5वी 8वीं के 27 लाख स्टूडेंट, यहां से चेक करें अपना रिजल्ट 

Photo of author

Follow US

राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वी वी कक्षा 8वीं की परीक्षा जब से संपन्न हुई है तब से 27 लाख स्टूडेंट रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं लेकिन अब उनका इंतजारपूरा होने वाला है वह अपना परिणाम ऑनलाइन तरीके से चेक कर सकते हैं। 

राजस्थान पंजीयन शिक्षा विभाग परीक्षाएं बीकानेर राजस्थान द्वारा कक्षा पांचवी वी कक्षा आठवीं परीक्षाओं का आयोजन सफलता पूर्ण करवाया गया था इन दोनों कक्षाओं की परीक्षा में प्रदेश के 27 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे जिन्होंने परीक्षा दी थी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को लगातार समय से रिजल्ट का इंतजार है लेकिन अब उनका रिजल्ट का इंतजार खत्म हो चुका है कक्षा पांचवी वी कक्षा आठवीं में बैठे विद्यार्थी अपना परिणाम कुछ ही समय में विभाग के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकेंगे।

Rajasthan Board 5th 8th Result
Rajasthan Board 5th 8th Result

राजस्थान बोर्ड कक्षा पांचवी की परीक्षा में इस वर्ष 14 लाख 77000 विद्यार्थी शामिल हुए थे यानी इन परीक्षार्थियों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरा थाजिसमें से काफी परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल भी हुए थे परीक्षा का आयोजन विभाग द्वारा  4 मई तक सफलता पूर्ण करवाया गया था।

राजस्थान बोर्ड कक्षा पांचवी की तरह ही राजस्थान बोर्ड कक्षा आठवीं की परीक्षाएं आयोजित करवाई गई इन परीक्षा में भी 12 लाख 80000 छात्र छात्राओं ने परीक्षा में हिस्सा लिया था परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को अब रिजल्ट का इंतजार है क्योंकि यह परीक्षा पंजीयन शिक्षा विभाग के परीक्षाएं बीकानेर द्वारा आयोजित करवाई गई थी इन परीक्षाओं का आयोजन 28 मार्च से शुरू करवाया गया था जो 4 अप्रैल तक सफलतापूर्ण कंप्लीट करवाया गया था।

राजस्थान बोर्ड की कक्षा आठवीं की परीक्षा मेंप्रतिशत के आधार पर रिजल्ट जारी नहीं किया जाता इसमें ग्रेडिंग सिस्टम दिया जाता है यानी ग्रेड सिस्टम के आधार पर बच्चों की मार्कशीट तैयार की जाती है यानी सबसे अच्छा ग्रेड जिन स्टूडेंट्स को मिलता है वह टॉप माने जाते हैं वहीं जिनका ग्रेड सबसे नीचे होता है उन्हें फेल माना जाता है यानी जिन छात्र छात्राओं के विषय में ई ग्रेड आ जाती हैं उन्हें फिर सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी पड़ेगी।

आप बहुत सारे छात्र-छात्राओं के मन में एक ही सवाल उत्पन्न हो रहा है कि हमारा राजस्थान बोर्ड कक्षा पांचवी वी कक्षा आठवीं का परिणाम कब जारी किया जाएगाइसीलिए हम सूचना के मुताबिक आपको बता रहे हैं कि परिणाम अब फाइनल स्टेज पर है यानी कॉपियां पूरी तरह कैसे चेक कर दी गई है  फिलहाल के समय में मार्कशीट तैयार किया जा रहे हैं अब जल्द ही विभाग द्वाराअगले सप्ताह के प्रथम दिन या दूसरे दिन रिजल्ट जारी किए जाने की उम्मीद है। 

राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं रिजल्ट चेक करने की सिंपल प्रोसेस 

जब भी विभाग द्वाराराजस्थान बोर्ड कक्षा पांचवी कक्षा आठवीं का परिणाम जारी किया जाएगा उसके बाद छात्र-छात्राओं को शाला दर्पण के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक हम इसलिए के माध्यम से नीचे उपलब्ध करवा देंगे।

जैसे ही आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाओगे आपके सामने अपनी कक्षा का नाम रोल नंबर आदि पूछे जाएंगे जिसमें आपको अपने रोल नंबर अपनी कक्षा का चयन करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है जैसे ही क्लिक करोगे आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।

Rajasthan Board 5th 8th Result Check

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मिली सूचना के अनुसार राजस्थान बोर्ड कक्षा पांचवी वी कक्षा आठवीं का परिणाम अगले सप्ताह तक जारी किए जाने की उम्मीद है  जब भी राजस्थान बोर्ड कक्षा पांचवी वी कक्षा आठवीं का परिणाम जारी करेगा हम आपको तुरंत सूचित करेंगे इसीलिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से तुरंत ज्वाइन हो जाए ताकि आपको सूचना मिल सके। 

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment