web statistics
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Bakri Palan Scheme: पशुपालन बिजनेस के लिए सरकार देगी 50 लाख रुपए, ऐसे मिलेगा लाभ 

Photo of author

Follow US

सरकार की ओर सेपशुपालन योजना के तहत 50 लाख रुपए नगद राशि की सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है यह राशि बकरी पालन करने वाले लोगों को सरकार की ओर से सहायता के रूप में उपलब्ध करवाई जा रही है। 

घर बैठे फ्री लोगों के लिए सरकार की ओर से एक शानदार योजना की शुरुआत की गई है यदि आप घर पर बैठे हैं और किसी भी प्रकार का बिजनेस नहीं कर रहे हैं तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं इस योजना के तहत अगर आप गांव में रहते हैं तो बकरी पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जिसके तहत सरकार बैंक के माध्यम से बकरी पालन हेतु लोन उपलब्ध करवाती है और लाभार्थी अपना सर्वे का पशुपालन रोजगार स्थापित कर अच्छी खासी रकम छाप सकता है।

Bakri Palan Scheme
Bakri Palan Scheme

सरकार की ओर से जो योजनापशुपालन व्यवसाय के लिए शुरू की गई है उसे योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों तथा राज्य के छोटे किसानों को पशुपालन करने हेतु लोन की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है इस योजना से राज्य में रोजगार के अवसर में बढ़ावा होगा सरकार की ओर से बकरी पालन योजना के तहत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लोगों को लोन लेने पर 60% तक सब्सिडी दी जाती हैवहीं सामान्य श्रेणी के लोगों को 50% सरकार की ओर से सब्सिडी उपलब्ध करवाई जा रही है।

 पशुपालन योजना के तहत बकरी पालन का व्यवसाय कोई भी व्यक्ति कर सकता है यानी किसी भी राज्य का व्यक्ति इस योजना के लिए व्यवसाय शुरू कर सकता है इस योजना में हिस्सा लेने वालेलोगों को ₹500000 से लेकर 50 लाख रुपए तक की राशि सरकार की ओर से दी जाती है। 

पशु विभाग के उपनिदेशक प्रह्लाद सिंह की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक छोटे पशुपालक जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनके पास काम से कम 100 भेड़ या बकरी और 5 बकरे होना बहुत जरूरी है. उस पर 10 लाख की सब्सिडी मिलेगी. इसके अलावा इससे अधिक 200 भेड़ या बकरी और 10 बकरे या 10 मीडे होना चाहिए जिनका 20 योजना का अच्छा खासा लाभ मिलेगा जिस पर 20 लाख की सब्सिडी सरकार की ओर से दी जा रही है. इसके अलावा 300 बकरी या भेड़ और 15 बकरे या मीडे होने पर 30 लाख की सब्सिडी सरकार की ओर से दी जा रही है. इसके अलावा 400 भेड़ या बकरी और 20 बकरे होने पर 40 लाख की सब्सिडी है और 500 भेड़ या बकरी और 50 बकरे या मीडे होने पर 50 लाख तक की सब्सिडी सरकार की ओर से पशुपालक को सीधी डायरेक्ट बैंक खाते में दी जा रही है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए पशुपालक  राज्य का मूल निवासी होना चाहिए इसके अलावा पशु पालक की उम्र कम से कम 18 वर्ष वह अधिकतम 65 वर्ष तक होनी चाहिए इसके अलावा उसके पास काम से कम 0.25 एकड़ की जमीन भी पशुओं के चारागाह के लिए होनी जरूरी है बकरी पालन लोन योजना का लाभ केवल उन लोगों को ही मिलेगा जिन्हें भेड़ बकरी गाय आदि पशुपालने का पर्याप्त अनुभव है बकरी फार्म हाउस खोलने के लिएआवेदक के पास 20 बकरी तथा एक बकरा एवं 40 बकरियों के साथ दो बकरा होना चाहिए।

योजना का लाभ लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज 

इस योजना का लाभ लेने वाले पशुपालकों के पास आधार कार्ड,पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जमीन के कागजात, बैंक खाता, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, बकरी फॉर्म की बिजनेस रिपोर्ट, 9 माह का बैंक स्टेटमेंट होना बहुत जरूरी है। 

इस योजना के लिए आवेदन करने का प्रोसेस 

पशुपालन योजना का लाभ लेने के लिए पशुपालक को ऑनलाइन मोड में आवेदन फार्म जमा करना होगा ऑनलाइन आवेदन फार्म पशुपालक पशु विभाग के जिला कार्यालय में या नजदीकी पशु अस्पताल में जाकर भी हासिल कर सकते हैं। 

आवेदन फार्म को हासिल करने के बाद आपको एसएसओ आईडी पर जाना होगा उसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना है आवेदन फार्म आप खुद से या नजदीकी ईमित्र से भीभरवा सकते हैं यदि आप कोई इस योजना से जुड़ी हुई अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप जिला कार्यालय विभाग या नजदीकी पशु अस्पताल से संपर्क कर सकते हैं।

Bakri Palan Scheme Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सरकार की ओर से चलाई जा रही नई-नई योजनाओं के बारे मेंअधिक जानकारी के लिएहमारे व्हाट्सएप चैनल व टेलीग्राम चैनल से ज्वाइन हो जाए ताकि आपको समय-समय पर योजनाओं से जुड़ी जानकारी मिल सके।

India Govt Exam
Photo of author
India Govt Exam
IndiaGovtExam.IN सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों और सूचनाओं देने वाली एक वेबसाइट है। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट नहीं है, बल्कि एक सूचनात्मक वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा निकाली जाने वाली परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी देती है, जैसे: नई भर्ती निकालने की सूचनाएं परीक्षाओं के लिए आवेदन कैसे करें सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी (हालांकि योजनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ज़्यादा सुरक्षित होता है) ध्यान देने योग्य बातें: किसी भी सरकारी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए हमेशा सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। indiagovtexam.in जैसी वेबसाइट्स सिर्फ सूचना देती हैं, आवेदन प्रक्रिया वहां नहीं होती। सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए भी सम्बंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट या भारत सरकार की वेबसाइट देखें।

For Feedback - IndiaGovtExam888@gmail.com

Leave a comment